Business News / ख़बर कारोबार

DOLLAR V/S RUPEE: डॉलर के मुकाबले रुपये ने दिखाया अपना दम, जानें कितना मजबूत हुआ रुपया

Business updates: विदेशी बाजारों में कमजोर ग्रीनबैक और घरेलू इक्विटी बाजारों में शुरुआती बढ़त के कारण सोमवार को कारोबार मेंअमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया मजबूत हुआ है। विदेशी फंडों द्वारा पूंजी निकासी और सरकारी बैंकों द्वारा होम लोन की दरों में की गई कटौती के चलते शुरुआती कारोबार के दौरान भारतीय रुपया अमरीकी डॉलर के मुकाबले 16 पैसे मजबूत हुआ।
आपको बता दें कि, अंतरबैंकीय विदेशी मुद्रा बाजार में घरेलू मुद्रा, डॉलर के मुकाबले 82.66 के स्तर पर कारोबार कर रहा है, जो कल बंद हुए के स्तर के मुकाबले 16 पैसे मजबूत रहा।डीलरों का मानना है कि विदेशी फंडों द्वारा पूंजी की निकासी और एशियाई शेयर बाजारों में बढ़त के रुझानों के चलते घरेलू बाजारों में भी तेजी की संभावना होने के कारण रुपया मजबूत हुआ है। उल्लेखनीय है कि कल रुपया, डॉलर के मुकाबले 41 पैसे मजबूत होकर बंद हुआ था।
कैसा रहा आज शेयर बाजार का हाल
चार दिनों की गिरावट पर विराम लगा और हफ्ते के पहले दिन शेयर बाजार तेजी के साथ बंद हुआ। सेंसेक्स 721 अंकों की तेजी के साथ 60566 के स्तर पर और निफ्टी 207 अंकों की तेजी के साथ 18014 पर बंद हुआ। फार्मा और हेल्थकेयर छोड़कर निफ्टी के सभी इंडेक्स आज हरे निशान में बंद हुए। PSU Bank में तो 7.29 फीसदी की तेजी रही। निफ्टी बैंक, मीडिया मेटल्स,  प्राइवेट बैंक, रियल्टी जैसे इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा की तेजी रही। इंडसइंड बैंक, स्टेट बैंक, बजाज फाइनेंशियल सर्विसेज, टाटा स्टील और ITC सेंसेक्स के टॉप गेनर्स रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh