Business News / ख़बर कारोबार

Zerodha यूजर्स ध्यान दें..बैंक खाते पर 'ऑनलाइन चोर' डाल ना दे डाका, इसलिए ब्रोकरेज फर्म ने दी जरूरी सलाह

Zerodha यूजर्स ध्यान दें..बैंक खाते पर 'ऑनलाइन चोर' डाल ना दे डाका, इसलिए ब्रोकरेज फर्म ने दी जरूरी सलाह
ब्रोकरेज फर्म ने सुझाव दिया है कि एक यूजर्स को कभी भी उन ब्रांडों के सोशल मीडिया अकाउंट्स के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए जो ब्लू टिक से सत्यापित नहीं हैं. हमेशा कंपनी से आधिकारिक फोन नंबर और ईमेल और ग्राहक सेवा अधिकारी के साथ बातचीत करनी चाहिए.

ब्रोकरेज फर्म ने सुझाव दिया है कि एक यूजर्स को कभी भी उन ब्रांडों के सोशल मीडिया अकाउंट्स के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए जो ब्लू टिक से सत्यापित
नई दिल्ली. शेयर बाजार की ब्रोकरेज फर्म Zerodha ने शुक्रवार को अपने यूजर्स को अहम चेतावनी देते हुए सोशल मीडिया पर सक्रिय धोखेबाजों से आगाह किया है. ट्वीट करते हुए ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि ऐसे धोखेबाजों से सावधान रहें जो फर्जी खातों में पैसे ट्रांसफर करने को कहते हैं. इस बारे में ज़ेरोधा ने ट्वीट थ्रेड में अहम जानकारियां दीं और बताया कि कैसे इन साइबर अपराधियों से बचा जा सकता है.
ब्रोकरेज फर्म ने सुझाव दिया है कि एक यूजर्स को कभी भी उन ब्रांडों के सोशल मीडिया अकाउंट्स के साथ बातचीत नहीं करनी चाहिए जो ब्लू टिक से सत्यापित नहीं हैं. हमेशा कंपनी से आधिकारिक फोन नंबर और ईमेल और ग्राहक सेवा अधिकारी के साथ बातचीत करनी चाहिए
Zerodha ने यूजर्स को दिए जरूरी टिप्स

जेरोधा ने ट्वीट करते हुए कहा, “हम घोटालेबाजों के ट्विटर, फेसबुक, टेलीग्राम आदि पर बैंकों, ब्रोकर्स और अन्य कंपनियों के नाम से फर्जी खातों के कई मामले देख रहे हैं. वे इन सोशल मीडिया अकाउंट्स का इस्तेमाल करके लोगों को अपने बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर करने के लिए कह रहे हैं.”
ब्रोकरेज फर्म ने कहा कि यह चेतावनी सिर्फ जेरोधा यूजर्स ही या कंपनी के लिए ही नहीं है, बल्कि हर  फाइनेंशियल कंपनी के उपयोकर्ताओं के लिए है, क्योंकि कोई भी कंपनी किसी निश्चित बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए कभी भी मैसेज या कॉल नहीं करेगी. ज़ेरोधा का काइट ऐप जिसका उपयोग ट्रेडिंग के लिए किया जाता है, इस पर Google पे या नेट बैंकिंग का उपयोग करके वॉलेट में फंड एड किया जाता है. इस ऐप के माध्यम से कभी यूजर्स से पैसा नहीं मांगा जाता है.
जेरोधा ने कहा कि हम कभी भी यूजर्स से निम्न आग्रह नहीं करते हैं…

हम आपको बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने के लिए नहीं कहते हैं.
खाते से जुड़ी विशिष्ट जानकारी मांगने के लिए कॉल या मैसेज नहीं करते हैं.
हम एडवाइजरी या पोर्टफोलियो मैनेजमेंट सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं.
बता दें कि भारत में ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर क्राइम बढ़ रहे हैं. पिछले महीने दिवाली के दौरान करीब 62 फीसदी भारतीय ऑनलाइन क्राइम के शिकार हुए. NortonLifeLock की ओर से द हैरिस पोल द्वारा किए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई. इस सर्वे में शामिल 60% भारतीयों त्योहारी सीजन में ऑनलाइन खरीदारी करते समय अधिक जोखिम लेने की बात स्वीकार की है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh