Latest News / ताज़ातरीन खबरें

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ में तेरापन्थ सन्त का हुआ प्रवचन


राजस्थान : कांकरोली युग प्रधान आचार्य श्री महाश्रमण जी के संत मुनि श्री संजय कुमार जी के सहयोगी सन्त मुनि सिद्ध प्रज्ञजी का राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ ककरौली द्वारा प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला गुड़ी पड़वा का पर्व पर विशेष उद्बोधन हुआ। इस अवसर पर संघ संचालक के द्वारा मुनि श्री का संक्षिप्त परिचय दिया गया। मुनि सिद्धप्रज्ञजी ने कहा साल बदल रहा है किंतु साथ नहीं बदल रहा है। नया वर्ष राजा विक्रमादित्य की याद दिलाता है और भगवान महावीर की याद दिलाता है आज के दिन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक डॉ हेडगेवार का जन्म हुआ था उन्होंने सन 1925 में आज के दिन आर एस एस की स्थापना की। अनुशासन के क्षेत्र में इधर हमारे तेरापंथ में और इधर आर एस एस में बहुत महत्व दिया जाता है। आत्मानुशासन की चेतना को जगाए बिना बाहर का अनुशासन ज्यादा काम नहीं आता।
मुनि श्री ने आगे कहा आज के दिन की शुरुआत शक्ति स्वास्थ पवित्रता और प्रसंता से शुरू करना चाहिए। आचार्य महाप्रज्ञ जी ने प्रेक्षा ध्यान और जीवन विज्ञान के माध्यम से आत्मानुशासन की चेतना को जगाने का भागीरथ प्रयत्न किया। आचार्य श्री तुलसी ने अणुव्रत आंदोलन के माध्यम से संयम प्रधान जीवन जीने की कला बताई। वर्तमान में आचार्य श्री महाश्रमण जी अहिंसा यात्रा के माध्यम से जन-जन में नैतिक मूल्यों का विकास और अहिंसक चेतना का जागरण कर रहे हैं। इस अवसर पर मुनि श्री ने चंद्रभेदी प्राणायाम संकल्प शक्ति के प्रयोग एवं ज्योति के प्रेक्षा के प्रयोग कराएं 
कार्यक्रम के प्रारंभ में संचालकों द्वारा मुनि का स्वाग करते हुवे परिचय दिया गया।
 कार्यक्रम को सफल बनाने में संघ के कार्यकर्ता संघ के कार्यकर्ता एवं तेरापंथ समाज के पूर्व अध्यक्ष  चंद्र प्रकाश जी व सुनील जी चोरडिया दिगम्बर समाज के अध्यक्ष श्री राज कुमार जी जैन आदि महानुभाव का विशेष सहयोग रहा।
कार्यक्रम में बड़ी संख्या में संघ के  अधिकारी व भाई लोगो ने बड़ी उत्साह से भाग लिया।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh