Politics News / राजनीतिक समाचार

अजय नरेश के चुनाव लड़ने को लेकर क्या कह दी फूलपुर पवई की जनता इस खबर के.....

उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले के गांव आंधीपुर अम्बारी में अजय नरेश के पिता जी पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश व पूर्व राज्यपाल मध्यप्रदेश स्व: श्री राम नरेश यादव जी का जन्म 1928 में एक साधारण किसान परिवार में हुआ था इनकी माता श्रीमती भागवन्ती देवी जी धार्मिक गृहिणी थीं और पिता गया प्रसाद जी महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू और डॉ॰ राममनोहर लोहिया के अनुयायी थे। इनके पिताजी प्राइमरी पाठशाला में अध्यापक थे तथा सादगी और ईमानदारी की प्रतिमूर्ति थे। देशभक्ति, ईमानदारी और सादगी की शिक्षा पिताजी से विरासत में मिली थी यादव जी कर्मयोगी और जनप्रिय नेता थे स्वदेशी एवं स्वावलंबन जीवन का आदर्श था इनके बहुमुखी कृतित्व एवं व्यक्तित्व के कारण क्षेत्र के लोग बाबूजी के नाम से जाने जाते थे।
  रामनरेश यादव का विवाह सन् 1949 में राजाराम यादव निवासी ग्राम-करमिसिरपुर मालीपुर जिला-अम्बेडकर नगर उ.प्र.की अनारी देवी जी ऊर्फ शांति देवी जी के साथ हुआ। आपके तीन पुत्र और पांच पुत्रियां हैं। आपकी प्रारम्भिक शिक्षा गांव के विद्यालय में हुई और आपने हाईस्कूल की शिक्षा आजमगढ़ के मशहूर वेस्ली हाई स्कूल से प्राप्त की। इन्टरमीडिएट, डी.ए.वी. कालेज, वाराणसी से और बी.ए., एम.ए. और एल.एल.बी. की डिग्री काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, वाराणसी से प्राप्त की। उस समय प्रसिद्ध समाजवादी चिन्तक एवं विचारक आचार्य नरेन्द्र देव काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कुलपति थे। विश्वविद्यालय के संस्थापक एवं जनक पंडित मदनमोहन मालवीय जी के गीता पर उपदेश तथा भारत के पूर्व राष्ट्रपति एवं तत्कालीन प्रोफेसर डॉ॰ राधाकृष्णन के भारतीय दर्शन पर व्याख्यान की गहरी छाप इनके विद्यार्थी जीवन में पड़ी ।
यादव जी स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त करने के पश्चात वाराणसी में चिन्तामणि एंग्लो बंगाली इन्टरमीडिएट कालेज में प्रवक्ता के पद पर तीन वर्षों तक सफल शिक्षक के रूप में कार्य किया। और पट्टी नरेन्द्रपुर इंटर कालेज जौनपुर में भी कुछ समय तक प्रवक्ता रहे। कानून की पढ़ाई पूरी करने के बाद सन् 1953 में आजमगढ़ में वकालत प्रारम्भ की और अपनी कर्मठता तथा ईमानदारी के बल पर अपने पेशे तथा आम जनता में अपना एक महत्वपूर्ण स्थान बनाया।दिवंगत राम नरेश यादव के सुपुत्र अजय नरेश यादव पिछले विधानसभा के चुनाव राष्ट्रीय लोकदल के बैनर तले लड़ा था उन्हे फूलपुर पवई सीट से टिकट देकर मैदान मे उतार दिया था उनके उतारने से इस विधानसभा की लड़ाई और कठिन हो गई थी
बाहुबली रमाकांत के भतीजे पहले ही इस सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा कर चुके थे उनके उतरने से इस विधानसभा का चुनाव दिलचस्प हो गया था बाबूजी यानी राम नरेश यादव के परिवार की राजनीति समाप्त न हो जाए, इसलिये अजय नरेश यादव को सहानुभूति के वोट मिलने की संभावना बताई जा रही थी।
अब 2022 में फूलपुर पवई के इस सीट पर बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ने के कयास लगाये जा रहे हैं ।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh