Latest News / ताज़ातरीन खबरें

पोस्टमास्टर जनरल ने 'स्वच्छ भारत मिशन' के तहत रायबरेली प्रधान डाकघर का किया निरीक्षण


●डाकघरों को स्वच्छ रखने के साथ-साथ लोगों को भी करें जागरूक -पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव

रायबरेली। भारत सरकार के 'स्वच्छ भारत मिशन' के तहत डाक विभाग द्वारा 15 से 30 नवंबर तक 'स्वच्छता पखवाड़ा' मनाया गया। इसके तहत लोगों को स्वच्छता व पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से कई कदम उठाए गए। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने रायबरेली मंडल में रायबरेली और लालगंज प्रधान डाकघरों की साफ-सफाई का निरीक्षण किया। रायबरेली मंडल के अधीक्षक डाकघर अशोक बहादुर सिंह के साथ प्रधान डाकघर स्थित सभी शाखाओं में जाकर वहाँ की साफ सफाई का जायजा लिया एवं स्वच्छता हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए। श्री यादव ने कहा कि स्वच्छता हमारे संस्कारों में शामिल है, ऐसे में हम सभी की सामूहिक जिम्मेदारी है कि अपने परिसर को स्वच्छ रखने के साथ-साथ लोगों को भी इस हेतु जागरूक करें। पोस्टमैन डाक बाँटने के साथ-साथ 'स्वच्छता दूत' के रूप में लोगों को स्वच्छता के प्रति भी जागरूक कर रहे हैं। उन्होंने सफाईकर्मियों की भूमिका की भी सराहना की।

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 'स्वच्छता पखवाड़ा' के दौरान डाक विभाग द्वारा स्वच्छता शपथ समारोह, स्वच्छता मार्च, डाकघरों और कॉलोनियों में सफाई अभियान और पौधारोपण, लेटर बॉक्स पेंटिंग, जल संरक्षण को लेकर जागरूकता अभियान, स्वच्छता और आजादी का अमृत महोत्सव पर वेबिनार, राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का स्वच्छता को लेकर दृष्टिकोण पर परिचर्चा, कोरोना से बचाव के प्रति जागरूकता एवं मास्क,सेनिटाइजर, साबुन इत्यादि का वितरण, स्वच्छता पर निबंध,क्विज और पोस्टर प्रतियोगिता जैसे तमाम कार्यक्रम आयोजित किये गए। वहीं स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, पार्सल और अन्य पत्रों पर स्वच्छता पर आधारित विभिन्न स्लोगन की मुहर लगाकर गंतव्य स्थान के लिए भेजा गया ताकि जिनके हाथों में लिफाफा, पैकेट या पार्सल मिले वे स्वच्छता के प्रति जागरूक हो सकें।

निरीक्षण के दौरान अधीक्षक डाकघर रायबरेली मंडल अशोक बहादुर सिंह, पोस्टमास्टर श्रद्धानंद सहित तमाम अधिकारी एवं कर्मचारी गण मौजूद रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh