Latest News / ताज़ातरीन खबरें

जिला स्वास्थ्य समिति एवं संचारी रोग नियंत्रण की बैठक सम्पन्न :प्रतापगढ़


प्रतापगढ़। मुख्य विकास अधिकारी प्रभाष कुमार की अध्यक्षता में कल सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति (शासी निकाय) एवं विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु अर्न्तविभागीय समन्वय समिति/जिला टास्क फोर्स की बैठक सम्पन्न हुई। कोविड-19 की समीक्षा करते हुये मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि ज्यादा से ज्यादा लोगों का एन्टीजन टेस्ट किये जाये और कोविड टीकाकरण के प्रति लोगों को जागरूक कर टीकाकरण के कार्य में तेजी लायी जाये। मुख्य विकास अधिकारी ने निर्देशित किया कि कोविड टीकाकरण के प्रतिदिन के लक्ष्य को प्रत्येक दशा में पूर्ण किया जाये और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अधीक्षकों द्वारा प्रतिदिन सायं 5 बजे प्रगति की मानीटरिंग की जाये तथा टीकाकरण को पोर्टल अपलोड कराया जाये। मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 04 एक्टिव केस है सभी को होम आइसोलेशन में रखा गया है। जननी सुरक्षा योजना के सम्बन्ध में बताया गया कि 2021-22 में 9383 लाभार्थियों के खाते में प्रोत्साहन राशि उपलब्ध करा दी गयी है। इसी के साथ जिला चिकित्सालय एवं महिला चिकित्सालय में एनआरसी तथा एनसीडी सेन्टर की समीक्षा की गयी, माह जुलाई में मात्र 8 बच्चे एनआरसी में ईलाज हेतु सन्दर्भित किये गये है। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि एनआरसी में सन्दर्भित बच्चों के ईलाज में प्रोत्साहन राशि, खानपान में असुविधा होती है जिस पर उन्होने सीएमएस महिला एवं पुरूष पर नारजागी व्यक्त की और कहा कि एनआरसी कैन्टीन के संचालक की जांच की जाये यदि लापरवाही बरती जा रही हो तो कार्यवाही की जाये। जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया कि अति कुपोषित बच्चों के ईलाज हेतु एन0आर0सी0 को सन्दर्भित कराया जाये। एनसीडी सेन्टर की समीक्षा के दौरान पाया गया कि 4 फिजिशीयन की उपलब्धता के बावजूद हाइपरटेंशन के मरीजों की संख्या बहुत कम है जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने मेडिकल कालेज के प्राचार्य को निर्देशित किया कि वह निरीक्षण कर सुधार लायें। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि जिला स्वास्थ्य समिति के प्रस्तुत आंकड़ों में भिन्नता होने पर सीएमएस जिला चिकित्सालय एवं मेडिकल के प्राचार्य व मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि बैठक के पूर्व अपने स्तर से प्रगति की समीक्षा कर लें इसमें किसी भी दशा में बैठक के आंकड़ों में भिन्नता न प्रस्तुत की जाये। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य की समीक्षा करते हुये मुख्य विकास अधिकारी ने पुरूष एवं महिला अस्पतालों में गोल्डेन कार्ड धारकों के ईलाज में अपेक्षित सुधार लाने का निर्देश दिया। डा0 सुधाकर सिंह द्वारा बताया गया कि जनपद में कुल प्रधानमंत्री गोल्डेन कार्ड 21777 एवं मुख्यमंत्री गोल्डेन कार्ड के 28424 परिवारों को लाभान्वित किया गया है। अन्त्योदय कार्ड धारकों को 2104 के सापेक्ष 1630 गोल्डेन कार्ड निर्गत किये गये है।
सामुदायिक/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र गौरा, पट्टी, शिवगढ़ के अधीक्षकों द्वारा गोल्डेन कार्ड की प्रगति ठीक न होने पर निर्देशित किया कि गोल्डेन कार्ड की प्रगति में सुधार लाया जाये और गोल्डेन कार्ड का लाभ लाभार्थियों को दिया जाये। अगर में इसमें कोई भी कर्मचारी सहयोग न करे तो उसके विरूद्ध मुख्य चिकित्साधिकारी को संस्तुति सहित अवगत कराया जाये। प्रधानमंत्री मातृत्व योजना के सम्बन्ध में जिला समन्वयक राजीव त्रिपाठी द्वारा बताया गया कि 89647 लाभार्थियों की डाटा फीडिंग करा दी गयी है और 68198 लाभार्थियों को भुगतान किया जा चुका है। मुख्य विकास अधिकारी ने सभी लाभार्थियों को एक सप्ताह के अन्दर भुगतान करने हेतु निर्देशित किया है। इसी तरह जनपद में हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर की समीक्षा करते हुये मुख्य विकास अधिकारी ने मुख्य चिकित्याधिकारी को निर्देशित किया कि ग्राम पंचायतवार हेल्थ एवं वेलनेस सेन्टर निर्माणाधीन की सूची जिला पंचायत राज अधिकारी को उपलब्ध करा दें और इन ग्राम पंचायतों में सम्पर्क कर उपभोक्ता प्रमाण पत्र प्राप्त करें तथा निर्माण पूर्ण कराये। इसी तरह से परिवार कल्याण, कायाकल्प, टीकाकरण, पोलियो आदि की समीक्षा की। बाघराय के सीएचसी अधीक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि टीकाकरण के कुछ क्षेत्रो में अवरोध उत्पन्न किया जा रहा है, सीडीओ ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि इन क्षेत्रों की पहचान कर जनपद स्तरीय टीम बनाकर समस्या का समाधान कराया जाये।
    इसी प्रकार विशेष संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु अर्न्तविभागीय समन्वय समिति/जिला टास्क फोर्स की बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने सम्बन्धित विभागों द्वारा अपनी कार्ययोजना के अनुसार समयबद्ध कार्यक्रम कराना सुनिश्चित करें, कार्यक्रम की प्रगति रिपोर्ट मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध कराये। जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया कि जल भराव, नाला/नालियों में एन्टीलार्वा, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव सभी ग्राम पंचायतों में किया जाये। सोडियम हाईपो क्लोराइड की आवश्यकता है तो मांग पत्र मुख्य चिकित्साधिकारी को उपलब्ध करा दिया जाये। सोडियम हाईपो क्लोराइड मुख्य चिकित्साधिकारी से प्राप्त कर सभी एडीओ पंचायत को नोडल बनाया गया है उनको उपलब्ध करा दिया जाये जिससे छिड़काव का कार्य किया जाये। मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एवं अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/परिषद को निर्देशित किया गया कि गौशालाओं तथा शहरी क्षेत्रों में भी एन्टीलार्वा, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव किया जाये। बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, मेडिकल कालेज के डा0 आर्य देश दीपक, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी रविशंकर द्विवेदी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक सहित यूनीसेफ के प्रतिनिधि वकील अहमद अन्य सम्बन्धित उपस्थित रहे।
------------------
जिला सूचना कार्यालय प्रतापगढ़ द्वारा प्रसारित


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh