Latest News / ताज़ातरीन खबरें

सुल्तानपुर जिले का नाम कुशभवनपुर होगा, राजस्व परिषद ने सरकार को भेजा नाम बदलने का प्रस्ताव

राजस्व परिषद ने सरकार को भेजा नाम बदलने का प्रस्ताव, यूपी में 5वें जिले का नाम बदलने की कवायद
सुल्तानपुर जिले का नाम कुशभवननगर करने की मांग भाजपा विधायक से लेकर सांसद और तत्कालीन राज्यपाल तक ने कर रखी है।

यूपी विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही यूपी के शहरों के नाम बदलने की सियासत शुरू हो गयी है। फिरोजाबाद, मैनपुरी, संभल, अलीगढ़ के बाद अब सुल्तानपुर का नाम बदलने की कवायद भी शुरू हो गयी है। सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव राजस्व परिषद से यूपी कैबिनेट को भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर रख दिया जाएगा। हालांकि, इसके लिए काफी लंबे समय से सत्ताधारी नेता प्रयास में जुटे भी थे।
सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने के प्रस्ताव में कहा गया है कि त्रेता युग में भगवान राम के पुत्र कुश की राजधानी कुशभवनपुर हुआ करती थी। महराज कुश के आगे की पीढ़ियों ने द्वापर युग तक यहां राज किया। बाद में कुशभवनपुर को सुल्तानपुर कहा जाने लगा। दोनों ही स्तर से जनभावनाओं व ऐतिहासिक तथ्यों के मददेनजर जिले का नाम बदलने की सिफारिश की गई है।

4 महीने पहले डीएम ने भेजा था प्रस्ताव
विधायक, सांसद और तमाम संगठनों की नाम बदलने की मांग को लेकर शासन ने इस मामले का संज्ञान लिया और रिपोर्ट तलब की थी। जिस पर करीब चार माह पूर्व डीएम रवीश गुप्ता ने गजेटियर का हवाला देते हुए रिपोर्ट कमिश्नरी को भेजा था। अब उसी को राजस्व परिषद ने संज्ञान लेकर शासन में भेजा है़।

दो साल पहले विधायक ने रखा था सदन में प्रस्ताव
करीब दो साल पहले सुल्तानपुर के लंभुआ से भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी ने नियम 103 के तहत सदन में इस विषय पर चर्चा का प्रस्ताव रखा। जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार भी कर लिया गया था। साथ ही इस विषय पर सदन में चर्चा भी हुई थी।

भाजपा विधायक देवमणि द्विवेदी का कहना है कि अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था। पहले इसे कुशभवनपुर नाम से ही जाना जाता था। यहीं सीताजी ठहरी थीं, उनकी याद में आज भी सीताकुंड घाट बना हुआ है। यही नहीं बल्कि सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है कि इसका नाम कुशभवनपुर ही था। उस समय मुगलों ने इसका नाम बदल दिया था। ऐसे में इसका पुराना नाम होने से जहां गर्व की अनुभूति होगी। वहीं सांस्कृतिक महत्व भी बढ़ेगा।
अयोध्या से सटे सुल्तानपुर जिले को भगवान श्रीराम के पुत्र कुश ने बसाया था।

मेनका गांधी से लेकर राज्यपाल तक ने भेजा प्रस्ताव
अगस्त 2020 में सुल्तानपुर सांसद ने भी जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने की मांग की थी। इस बाबत उन्होंने एक वीडियो भी जारी किया था। यही नहीं तत्कालीन राज्यपाल राम नाइक ने भी 28 मार्च 2019 को सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने को लेकर सीएम योगी को पत्र लिखा था।

2019 में नगर पालिका ने भी भेजा था प्रस्ताव
इससे पहले जनवरी 2018 में नवनिर्वाचित नगर पालिका अध्यक्ष बबिता जायसवाल ने सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने का एजेंडा नपा बोर्ड की प्रथम बैठक में पास कराया था। दरअसल, नगरपालिका अध्यक्ष बबिता जायसवाल ने चुनाव के दौरान शहर की जनता से कहा था कि कुशभवनपुर हमारे लिए सिर्फ चुनावी जुमला या चुनावी वादा नहीं बल्कि हमारे लिए मान-सम्मान और स्वाभिमान का प्रतीक है।

फिरोजाबाद से अलीगढ़ तक का नाम बदलने की शुरू हुई कवायद
बीते 3 महीने में ही यूपी के 4 शहरों के नाम बदलने का प्रस्ताव पास हो चुका है। अभी बीते 8 दिन पहले ही अलीगढ़ को हरिनगर करने का प्रस्ताव जिला पंचायत की बैठक में पास हुआ है। अलीगढ़ जिला पंचायत की मीटिंग में केहरी सिंह और उमेश यादव ने अलीगढ़ का नाम बदलने का प्रस्ताव पास किया। जबकि मैनपुरी में भी जिला पंचायत बोर्ड मीटिंग में मैनपुरी का नाम मयननगर करने प्रस्ताव पास किया गया है। इससे पहले फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर और संभल का नाम पृथ्वीराज नगर करने का प्रस्ताव पास हुआ है। यही नहीं उन्नाव के एक ब्लॉक मियागंज का नाम मायागंज करने का प्रस्ताव उन्नाव डीएम ने यूपी सरकार को भेजा है। माना जा रहा है कि जल्द ही मियागंज का नाम बदलकर मायागंज किया जायेगा।

2 जिले एक स्टेशन का नाम बदला गया है
वहीं अधिकारिक तौर पर बीते 4 सालों में यूपी सरकार ने इलाहबाद का नाम प्रयागराज किया है जबकि फैजाबाद का नाम अयोध्या कर दिया है। वहीं मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय स्टेशन किया गया है। फिलहाल नाम बदलने की लिस्ट में आधा दर्जन से ज्यादा जिले शामिल हैं। इस लाइन में मुजफ्फरनगर का नाम लक्ष्मीनगर, मिर्जापुर का नाम विंध्यधाम, गाजीपुर का नाम गाधीपुरी, बस्ती का नाम वशिष्ठ नगर करने की मांग बीते 4 सालों में उठती ही रही है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh