Latest News / ताज़ातरीन खबरें

महिला हस्तशिल्प प्रशिक्षण#फेयर ट्रेड फोरम इंडिया के स्त्री प्रोजेक्ट के अंतर्गत हस्तशिल्पी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के क्रम में मिजवां वेलफेयर फाउंडेशन के तरफ आयोजित कार्यक्रम


फूलपुर। फेयर ट्रेड फोरम इंडिया के स्त्री प्रोजेक्ट के अंतर्गत हस्तशिल्पी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के क्रम में मिजवां वेलफेयर फाउंडेशन में हस्त शिल्पी महिलाओं के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ववलन के साथ की गई, तत्पश्चात एफ.टी.ऍफ़.आई. की फील्ड कॉर्डिनेटर पूनम सिंह द्वारा विषय प्रवेश करते हुए बताया गया कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य है कि आधी आबादी यानि कि महिलाओं को भी समाज मे बराबरी का स्थान मिले वो भी पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर देश की तरक्की में अपना योगदान कर सके उनकी खुद की पहचान हो और लोग उनके नाम से उन्हें जाने,इसी उद्देश्य व सोच को पूरा करने के लिये सरकार द्वारा उन्हें पंचायतों में भी आरक्षण दिया गया है जिसका परिणाम है कि महिलाएं ग्राम प्रधान व पंचायत सदस्य के रूप में चुनी जा रही है और उनकी सामाजिक पहचान भी बढ़ रहा है पर हमारी संस्था की सोच है कि हम महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत होना होगा,जिससे कि हमारी स्वयं की पहचान बने इसलिए हम जो हस्तशिल्प में दक्ष महिला है उन्हें चिन्हित कर उन्हें उनकी कला के अनुसार बाजार में उनकी भागीदारी कराना चाहते है,उनके द्वारा तैयार उत्पाद को बाजार दिलवाने के उद्देश्य से यह (वीमेन आर्टिजन ट्रेनिंग) आयोजित की गई है,जिसके अंतर्गत महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद को कैसे बाजार में जगह दिलायी जाय, और वे बाजार की मांग के अनुरूप अपने और अपने उत्पाद को ढाल सके।
तत्पश्चात कम्युनिटी फैसिलेटर संयोगिता जी द्वारा कार्यक्रम में चिन्हित हस्तशिल्पी ग्रामीण महिलाओं को डिज़ाइन थिंकिंग टूल्स, माइड मैप ,गोल्डेन सर्कल के माध्यम से महिलाओं को ग्रुप में बाटकर उनकी समझ को परखा गया। महिलाओं को बाजार के मांग केअनुरूप उत्पाद तैयार करना,बाजार के अनुरूप अपने हुनर को ढालने पर समझ विकसित की गई । संयोगिता ने संबोधित करते हुए कहा कि मिजवां वेलफेयर सोसाएटी महिलाओं के शसक्तीकरण व उन्हें बाजार के अनुरूप ढालने हेतु शुरू से ही प्रयासरत है और आपका यह प्रशिक्षण कार्यक्रम हम महिलाओं कोआर्थिक रूप से मजबूत करने में और सामाजिक पहचान दिलाने में बहुत ही उपयोगी है ।प्रशिक्षण कार्यक्रम में मुख्य रूप से कम्युनिटी फैसिलेटर संयोगिता एवं फेयर ट्रेड फोरम इंडिया की फील्ड कॉर्डिनेटर पूनम सिंह की भागीदारी रही।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh