Latest News / ताज़ातरीन खबरें

राष्ट्रीय एकता में रोवर्स रेंजर्स की महत्वपूर्ण भूमिका : प्रो आलोक कुमार सिंह


जौनपुर टी डी कॉलेज, जौनपुर के प्रांगण में पंच दिवसीय रोवर्स रेंजर्स प्रशिक्षण शिविर के चौथे दिन छात्र छात्राओं को संबोधित करते हुए टी डी कॉलेज के प्राचार्य डॉ आलोक कुमार सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय एकता में रोवर्स रेंजर्स प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका है।डॉ ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि कौशल विकास जीवन मे अत्यधिक आवश्यक है।डॉ अरूण कुमार चतुर्वेदी ने व्यक्तित्व विकास एवम चरित्र निर्माण में स्काउट गाइड प्रशिक्षण आवश्यक बताया।

डॉ राजीव रतन सिंह ने समाज में नैतिकता और समाज सेवा पर बल दिया । डॉ देवेंद्र सिंह ने अनुशासन के महत्व को विस्तार से अवगत कराया। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय जनपद जौनपुर के संयोजक डॉ० अजय कुमार दुबे ने कहा कि स्काउट गाइड का प्रमुख उद्देश्य विद्यार्थियों के व्यक्तित्व का संपूर्ण विकास करना है। जिससे उनकी पूर्ण शारीरिक,सामाजिक तथा आध्यात्मिक अंतः शक्तियों का पूर्ण विकास हो सके। जिससे वे व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार नागरिक के रूप में स्थानीय, राष्ट्रीय,तथा अंतर राष्ट्रीय हित में उपयोगी सिद्ध हो सके।

दूसरों के प्रति वफादार तथा विश्व की एकता,अखंडता तथा समाज के विकास में भागीदारी कर सके। कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्वांचल विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्षता डॉ विजय कुमार सिंह ने किया। स्काउट गाइड प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षक श्री राकेश कुमार मिश्रा, श्री अजय चौहान, श्री अभिषेक चौधरी ने विद्यार्थियों को विद्यार्थियों को पुल, टेंट, गांठबंधन, मार्चपास्ट, व्याख्या, ध्वजशिष्टाचार के साथ-साथ विविध हस्त कौशल से अवगत कराया । सांस्कृतिक अभ्यास कार्यक्रम के रूप में लोकप्रिय भजन ,देवी गीत, गुरु वंदना और उपयोगी जानकारियां विद्यार्थियों के द्वारा प्रस्तुत की गई


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh