Latest News / ताज़ातरीन खबरें

हिन्दू युवा वाहिनी के बैनर तले आयोजित किया गया अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम



●योग तन और मन के बीच सामंजस्य स्थापित करने का ऐसा शाश्वत साधन है जिसके नियमित अभ्यास से मनुष्य में एक नई आत्म चेतना जागृत होती है:–श्रेयांश पाठक

खेतासराय: आज जब पूरा विश्व कोरोना महामारी का मुकाबला कर रहा है तो योग उम्मीद की एक किरण भी बना हुआ है. दो वर्ष से दुनियाभर के देशों में और भारत में, भले ही बड़ा सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं हुआ हो, लेकिन योग दिवस के प्रति उत्साह जरा भी कम नहीं हुआ है. कोरोना के बावजूद इस बार की योग दिवस की थीम 'योगा और वेलनेस' ने करोड़ों लोगों में योग के प्रति उत्साह को और भी बढ़ाया. हिन्दू युवा वाहिनी खेतासराय आज योग दिवस पर ये कामना करता है कि हर देश, हर समाज और हर व्यक्ति स्वस्थ हो. सब एक साथ मिलकर एक-दूसरे की ताकत बनें।
इसी क्रम में आज नगर खेतासराय में संगठन हिन्दू युवा वाहिनी द्वारा अंर्तराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्राचीन दुर्गा मंदिर में व्यापक योगाभ्यास का कार्यक्रम प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए संचालित किया गया। जिसमें की सर्वप्रथम मां दुर्गा जी को पुष्प माला अर्पित कर कार्यक्रम कि सफलता व विश्व कल्याण की प्रार्थना की गई तदोपरान्त मां भारती का माल्यार्पण कर आशिर्वाद लिया गया। इस कार्यक्रम का संचालन योग गुरु आचार्य कृष्ण मुरारी मौर्य एवं आचार्य गजेन्द्र प्रसाद पाण्डेय द्वारा किया गया। उन्होंने योग कराने के साथ साथ उसके महत्व को भी विस्तार से समझाया और सभी को प्रतिदिन योग करने की प्रेरणा दी। और वास्तव में आज योगाभ्यास के उपरान्त सभी कार्यकर्ता व गणमान्य लोग स्वयं को बहुत ही आनंदित एवं स्वस्थ महसूस कर रहे थे। और गीता में भी स्पष्ट कहा गया है कि दुखों से वियोग की मुक्ति को ही योग कहते हैं, सबको साथ लेकर चलने वाले मानवता की योग यात्रा हमें ऐसे ही अनवरत आगे बढ़ानी है, ऐसे में योग का जो मूलभूत सिद्धांत है उसको कायम रखते हुए योग जन जन तक पहुंचे, निरन्तर पहुंचे ये काम जरूरी है। कार्यक्रम के अंत में सभी ने प्रतिदिन योग करने व योग के प्रति समर्पण का संकल्प भी लिया । इस अवसर पर हमारे मार्गदर्शक मण्डल के धर्मचंद गुप्ता, विजय बरनवाल, कृष्ण कुमार बरनवाल (बाबू साहब) , संजीव गुप्ता ,बृजनाथ जायसवाल, अवधेश पाण्डेय,शुभम जायसवाल, किशन बिन्द, सतीश बरनवाल, शैलेष यादव ,डब्बू चौधरी व अन्य जन उपस्थित रहे।
जिसमें की आयोजनकर्ता के रूप में नगर_अध्यक्ष राहुल बरनवाल ,आई•टी•विभागसंयोजक विक्की बाबू,नगर महामंत्री श्रेयांश पाठक रहे। इस अवसर पर प्रमुख पदाधिकारिगण अतुल गुप्ता ,बृजेश मोदनवाल , राजीव बिन्द ,दीपू यादव , विशाल पाठक ,पवन सैनी ,राजू विश्वकर्मा, सूरज पाठक , दीपक सोनी , ध्रुव मिश्रा , सचिन सोनी व अन्य सम्मानितजन उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh