International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

कंगाल पाकिस्तान की बढ़ने वाली है मुसीबत, आटा और चिकन के बाद चाय के दाम छू रहे हैं आसमान

देश विदेश: कंगाल पाकिस्तान की नकदी की तंगी पहले ही जूझ रहा है,लेकिनअब पाकिस्तान की मुश्किलें अब और बढ़ने वाली है। बता दें कि, रमजान से पहले, पाकिस्तान में काली चाय की कीमत पिछले 15 दिनों में 1,100 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 1,600 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, क्योंकि लगभग 250 कंटेनर अभी भी बंदरगाह पर अटके हुए हैं, जो दिसंबर 2022 के अंत से जनवरी की शुरुआत तक पहुंचे, स्थानीय मीडिया ने सूचना दी। एक रिटेलर ने कहा कि एक प्रमुख ब्रांड ने 170 ग्राम दानेदार और इलायची पैक की कीमत 290 रुपये से बढ़ाकर 320 रुपये और 350 रुपये कर दी है। 900 और 420 ग्राम पैक की कीमत अब 1,350 रुपये और 550 रुपये के मुकाबले 1,480 रुपये और 720 रुपये है। अन्य पैकर्स डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, सूट का पालन करने के लिए तैयार हैं।

आपको बता दें कि, डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, फेडरेशन ऑफ पाकिस्तान चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एफपीसीसीआई) की चाय पर स्थायी समिति के संयोजक जीशान मकसूद ने कहा कि आयात इस समय संकट में है, जिससे मार्च में भारी कमी हो सकती है। उन्होंने कहा कि बैंकों का कहना है कि उन्हें स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (एसबीपी) से 180 दिनों के आस्थगित अनुबंधों या 180 दिनों के साख पत्रों (एलसी) पर दस्तावेज जारी करने के निर्देश हैं।

उन्होंने कहा कि स्थिति खराब हो रही है क्योंकि अगर किसी को इन कंटेनरों को 180 दिनों के आस्थगित भुगतान पर जारी किया जाता है तो वह आयातित चाय की लागत की गणना कैसे करेगा क्योंकि कोई नहीं जानता कि इंटरबैंक बाजार में छह महीने के बाद डॉलर की दर क्या होगी, डॉन ने बताया। जीशान, कहा कि बैंक यह कहते हुए एलसी नहीं खोल रहे हैं कि उन्हें नए अनुबंधों के लिए एसबीपी से कोई निर्देश नहीं मिला है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्हें डर था कि अटकी हुई खेप जारी नहीं होने की स्थिति में रमजान में चाय की कीमत 2,500 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच सकती है।

नतीजतन, कल्याण संघ कमी और उच्च लागत के कारण राशन बैग में चाय वितरित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, उन्होंने कहा। जीशान ने सुझाव दिया कि पाकिस्तान को केन्या के साथ तरजीही व्यापार समझौते (पीटीए) पर हस्ताक्षर करना चाहिए। "हम मोम्बासा में एक साप्ताहिक नीलामी से केन्याई चाय का 90 प्रतिशत आयात करते हैं, जहाँ सभी अफ्रीकी मूल की चाय बेची जाती है।" केन्या सात लैंडलॉक देशों को जोड़ने वाले अफ्रीका का प्रवेश द्वार है। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान केन्या से सालाना करीब 50 करोड़ डॉलर मूल्य की चाय का आयात करता है और केवल 25 करोड़ डॉलर के विभिन्न उत्पादों का निर्यात करता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh