International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

एलन मस्क ने एक बार फिर यूजर्स को दिया बड़ा झटका, अब फ्री वाले ब्लू टिक किए जाएंगे ज़ब्त

वर्ल्ड न्यूज : माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर की मेजबानी जबसे एलन मस्क के हाथों में आई है, तब से लगातार ट्विटर सुर्खियों में बना हुआ है। जहां एक तरफ कुछ समय पहले कर्मचारीयों के छटनी को लेकर चर्चा बटोर रहा था। वहीं दूसरी ओर अब एक बार फिर ये ब्लू टिक को लेकर लाइमलाइट आ गया है। दरअसल, ट्विटर ने ब्लू टिक के लिए पैसे चार्ज करने वाली अपनी इस सर्विस को अब भारत में भी यूजर्स के लिए शुरू कर दिया है।इसके अलावाजिन यूजर्स ने ट्विटर ब्लू के सब्सक्रिप्शन के साथ ब्लू टिक लिया है, उनसे एलन मस्क को कोई दिक्कत नहीं है। एलन मस्क ने कहा है कि फ्री ब्लू टिक (लिगेसी ब्लू चेक) वाले ही वास्तव में भ्रष्ट हैं। फ्री वाले यूजर्स से जल्द ही ब्लू टिक वापस लिया जाएगा। इसकी जानकारी Elon Musk ने ट्वीट करके दी है।

बता दे कि ट्विटर का लगे सी ब्लू टेक कंपनी का सबसे पुराना और पहला वेरिफिकेशन मॉडल है। इसके तहत सरकार, कंपनी और ब्रांड्स इसके अलावा दूसरे इनफ्लुएंसिंग इंडिविजुअल के अकाउंट वेरीफाई किए जाते हैं। लेकिन एलन मस्क अब ऐसे बहुत जल्द बंद करने जा रहे हैं। लिगेसी ब्लू टिक वेरिफिकेशन के लिए सबूत के साथ बताना होगा कि आपके अकाउंट को क्यों ब्लूटिक के साथ वेरीफाई किया गया है। अब एलन मस्क ले किसी ब्लूटिक को हटाकर ब्लू सब्सक्रिप्शन मॉडल को प्रमोट करने वाले हैं। टि्वटर ब्लू के तहत ब्लूटूथ के लिए यूजर्स को हर महीने तय राशि देनी होगी, जिसकी जानकारी खुद एलन मस्क ने ट्वीट कर दिया है।

अकाउंट सस्पेंड होने परयूजर कर सकेंगे अपील
 Twitter अकाउंट सस्पेंड करने के लिए जाना जाता है। आए दिन हजारों लोगों के ट्विटर अकाउंट सस्पेंड होते हैं, हालांकि लोगों के पास अपील का बहुत ही कम मौका होता है, लेकिन अब Twitter इसमें बदलाव करने जा रहा है। Twitter ने कहा है कि अकाउंट सस्पेंड होने वाले यूजर्स अकाउंट को री-स्टोर करने के लिए अब अपील कर सकेंगे।
इसकी शुरुआत 1 फरवरी 2023 से होने जा रही है। इसके अलावा एक और बड़ा बदलाव होने जा रहा है। अब ट्विटर अकाउंट तभी सस्पेंड होगा जब बार-बार ट्विटर के नियमों और पॉलिसी का उल्लंघन होगा। इनमें किसी खास वर्ग के प्रति हिंसा को बढ़ावा देना, किसी को धमकाना, गैरकानूनी कंटेंट शेयर करना आदि शामिल हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh