National News / राष्ट्रीय ख़बरे

Alert|यूपी में 1 से 3 मार्च को गरज-चमक, आंधी के साथ बारिश , 2 मार्च को ओलावृष्टि की संभावना

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मौसम में भरी बदलाव देखने को मिल रहे हैं बतादें कि, अभी हाल ही में पश्चिमी विक्षोभ के चलते यूपी के कई इलाकों में मंगलवार को जोरदार बारिश होने के साथ ओलावृष्टि भी हुई. इससे अधिकतम तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई. झांसी में अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री सेल्सियस कम रिकॉर्ड किया गया.

 वहीं एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से यूपी में 1 से 3 मार्च तक गरज-चमक, आंधी के साथ बारिश भी होगी. 2 मार्च को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि की संभावना भी मौसम विभाग की ओर से जताई गई है.

यह है बारिश का कारण : मध्य भारत के प्रतिचक्रवात के पूर्वी दिशा में स्थानांतरित होने, बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से आने वाली नमीयुक्त हवाओं के कारण 1 मार्च से पश्चिमी यूपी के 30-40 किमी/घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलेगी. बादल गरजने के साथ बिजली भी गिरेगी.

बारिश भी होगी. 2 मार्च की सुबह तक इसके पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में 3 मार्च तक रुक-रुक बारिश होने की संभावना है. 4 मार्च से इसमें कमी आने की सम्भावना है. 2 मार्च को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है.
पिछले 24 घंटे की बात की जाए तो यूपी के कई इलाकों में जोरदार बारिश होने के साथ ही ओलावृष्टि भी हुई. इससे खेत में खड़ी फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. मंगलवार को वाराणसी में 8 मिलीमीटर, सोनभद्र में 5 मिलीमीटर, प्रयागराज में 8 मिलीमीटर, फर्रुखाबाद में एक मिलीमीटर, गाजीपुर में 1 मिलीमीटर, झांसी में 8.4 मिलीमीटर, उरई में 8 मिलीमीटर, हमीरपुर में 2 मिलीमीटर, बरेली में 0.1 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई. इसके अलावा कुछ अन्य जिले में भी हल्की बारिश हुई.

झांसी में बारिश के साथ जोरदार ओलावृष्टि होने से गेहूं की फसलों को काफी अधिक नुकसान हुआ है. इसी क्रम में लखनऊ में भी 01 मार्च से बादलों की आवाजाही आरंभ होने, 02-03 मार्च को हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. ऐसे में एक बार फिर किसानों की चिंता बढ़ गई है.

प्रमुख शहरों के तापमान

लखनऊ : राजधानी लखनऊ में मंगलवार को आंशिक रूप से बादलों की आवाजाही जारी रही. धूप भी खिली रही. अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजधानी लखनऊ में बुधवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

कानपुर नगर : कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

गोरखपुर : गोरखपुर में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

वाराणसी : वाराणसी में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य है. अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस कम है.

प्रयागराज : प्रयागराज में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य है. अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम है.

मेरठ : मेरठ में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है. अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम है.

आगरा : आगरा में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो कि सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर अतुल सिंह ने बताया कि पश्चिमी विछोभ के प्रभाव से 1 मार्च से उत्तर प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश तथा ओलावृष्टि होने की संभावना है. प्रदेश के न्यूनतम तापमान में 28 और 29 फरवरी को 2-3°C की गिरावट जबकि अधिकतम तापमान में 2-4°C का उछाल आने की संभावना है. 1 मार्च के बाद बादलों की आंख मिचौली एवं बारिश के कारण अधिकतम तापमान में फिर से गिरावट आने जबकि न्यूनतम तापमान में बढ़ने की संभावना है.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh