Religion and Culture / धर्म और संस्कार

Sultanpur| श्रीमद्भागवत वेदों का पका हुआ फल है - बाबा बजरंगदास

धनपतगंज (सुलतानपुर)। 'श्रीमद्भागवत वेदों का पका हुआ फल है। इसका रसपान बार बार करना चाहिए। यह भक्ति,ज्ञान ,वैराग्य और त्याग का संदेश देने वाली है। इसमें हरि कथा है , हरि वे हैं जो भक्तों के पापों का हरण कर लेते हैं।' यह बातें बाबा बजरंगदास ने कहीं।

वह क्षेत्र के पीपरगांव स्थित मजगीर बाबा धाम पर चल रही श्रीमद्भागवत पुराण कथा के छठवें दिन कथा सुना रहे थे।
रासलीला का वर्णन करते हुए उन्होंने बताया कि रास तो जीव के शिव से मिलन की कथा है। यह काम को बढ़ाने की नहीं काम पर विजय प्राप्त करने की कथा है। इस कथा में कामदेव ने भगवान पर खुले मैदान में अपने पूर्व सामर्थ्य के साथ आक्रमण किया लेकिन वह भगवान को पराजित नही कर पाया । उसे ही परास्त होना पड़ा । रास लीला में जीव का शंका करना या काम को देखना ही पाप है । गोपी गीत पर बोलते हुए व्यास ने कहा जब जीव में अभिमान आता है भगवान उनसे दूर हो जाता है लेकिन जब कोई भगवान को न पाकर विरह में होता है तो श्रीकृष्ण उस पर अनुग्रह करते है उसे दर्शन देते है ।

  दूसरे कथा व्यास सम्पूर्णानंद ने कहा कि नंद के घर में गोपियों का तांता लगा रहता है। हर गोपी भगवान से प्रार्थना करती है कि किसी न किसी बहाने कन्हैया मेरे घर पधारें। जिसकी भगवान के चरणों में प्रगाढ़ प्रीति है, वही जीवन्मुक्त है। एक बार माखन चोरी करते समय मैया यशोदा आ गईं तो कन्हैया ने कहा कि मैया तुमने इतने मणिमय आभूषण पहना दिए हैं जिससे मेरे हाथ गर्म हो गए हैं इसलिए मैं माखन की हांडी में हाथ डालकर इन हाथों को शीतलता प्रदान कर रहा हूं।

मुख्य यजमान वरिष्ठ साहित्यकार मथुरा प्रसाद सिंह जटायु व सुषमा रानी सिंह ने श्रीमद्भागवत पुराण का पूजन कर व्यास पीठ की आरती उतारी। कथा के दौरान अशोक दूबे , परमानंद सिंह, आशुतोष की टीम ने संगीतमय भजन से लोगों को भावविभोर कर दिया।इस अवसर पर राघवेन्द्र विक्रम सिंह प्रिंस,गौरव विक्रम सिंह दीपक , राम कुबेर सिंह, राम शंकर सिंह, अंगद कुमार सिंह व आदित्य कुमार सिंह समेत अनेक प्रमुख लोग उपस्थित रहे।
आयोजन मंडल से जुड़े असिस्टेंट प्रोफेसर ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह 'रवि' ने बताया कि सात दिवसीय श्रीमद्भागवत महापुराण कथा के अंतिम दिन बुधवार चौदह फरवरी को बसंत पंचमी के अवसर पर कृष्ण रुक्मिणी विवाह का प्रसंग सुनाया जाएगा। इस अवसर पर विशिष्ट प्रसाद का वितरण भी होगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh