Politics News / राजनीतिक समाचार

Up Headline|2024-25 का बजट विशेष रूप से युवा, महिला, किसान व गरीबों के उत्थान को समर्पित-जितिन प्रसाद, लोक निर्माण मंत्री

लखनऊ: 05 फरवरी, उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री  जितिन प्रसाद ने विधानसभ में आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  नेतृत्व में वित्त मंत्री  सुरेश खन्ना  द्वारा ‘‘सबका साथ, सबका विश्वास सबका विकास और सबका प्रयास ’’के संकल्प का बजट प्रस्तुत करने के लिए उनका अभिनंदन किया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024-25 का बजट विशेष रूप से युवा, महिला, किसान व गरीबों के उत्थान को समर्पित है। उन्होंने कहा कि बजट में अर्थ व्यवस्था को गति देने के लिए सड़क व सेतु निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की गई है।

श्री प्रसाद ने बताया कि लोक निर्माण विभाग के तहत आय-व्ययक में राज्य राजमार्गों के चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण हेतु 2881 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। धर्मार्थ मार्गों के विकास हेतु 1750 करोड़ रुपये का प्राविधान है। राज्य सड़क निधि से सड़कों के अनुरक्षण हेतु 3000 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है तथा निर्माण हेतु 2500 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है।

लोक निर्माण मंत्री ने बताया कि इसके अतिरिक्त औद्योगिक व लॉजिस्टिक पार्क हेतु 4 लेन मार्गों के चौड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण तथा निर्माण हेतु 800 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। चीनी मिल परिक्षेत्र में कृषि विपणन सुविधाओं हेतु मागौँ के चौड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण, नवनिर्माण, पुनर्निर्माण हेतु 500 करोड़ रुपये का प्राविधान किया गया है। इसके साथ ही रेलेव उपरिगामी/अधोगामी सेतुओं के निर्माण हेतु 1350 करोड़ रुपये की व्यवस्था तथा शहरो एवं कस्बों में ट्रैफिक जाम की समस्या के समाधान हेतु शहरों में फ्लाईओवर आदि के निर्माण हेतु 1000 करोड़ रुपये बजट प्रस्तावित है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh