Politics News / राजनीतिक समाचार

UP Headlines|राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार योजना हेतु,50 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित:गिरीश चन्द्र

 लखनऊ: 05 फरवरी, प्रदेश के खेल एवं य़ुवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में 7 लाख 36 हजार 437 करोड़ 71 लाख रूपये के उत्तर प्रदेश बजट में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 1 ट्रिलियन डालर की ओर ले जाने में यह बजट मील का पत्थर साबित होगा।  योगी सरकार द्वारा राम राज्य की दिशा में किये जा रहे प्रयास भी इस बजट के माध्यम से सफल होंगे। उन्होंने कहा कि इस बजट में युवाओं से लेकर बेरोजगारों, किसानों से लेकर गरीब और महिलाओं, श्रमिक कल्याण, चिकित्सा, इन्फ्राक्ट्रक्चर, खेलों के विकास व सरकारी तंत्र को मजबूत बनाने पर जोर दिया गया है। उन्होंने बेहतरीन और समावेशी बजट के लिए उत्तर प्रदेश के तेजस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, विधानसभा अध्यक्ष और वित्त मंत्री से लेकर पूरे सदन को धन्यवाद दिया है।
मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि बजट में  प्रदेश में निजी सहभागिता से खेल अवस्थापना के निर्माण हेतु 50 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।  राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार योजना हेतु 50 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है। स्पोर्ट साइंस इंजीयनियरिंग हेतु 12 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की गयी है। विभिन्न जनपदों में खेल अवस्थापना के विकास हेतु 195 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है, जो वर्तमान वर्ष सापेक्ष 67 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के 117 विकास खण्डों में 124 ग्रामीण स्टेडियम व मल्टीपर्पज हॉल का निर्माण किया गया है। प्रदेश की ग्रामीण पंचायतों में 53,800 युवक मंगल दल एवं 51,300 महिला मंगल दल का गठन किया गया है तथा कर्नाटक में 12 से 16 जनवरी 2023 तक आयोजित 26वें राष्ट्रीय युवा उत्सव में उत्तर प्रदेश के लोकगीत टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त कर स्वर्ण पदक प्राप्त किया है। प्रदेश मे आवासीय क्रीड़ा छात्रावासों मे अध्ययनरत खिलाड़ियों को उत्कृष्ट प्रदर्शन की आवश्यकता के दृष्टिगत 50 अन्तर्राष्ट्रीय खिलाडियों को मानदेन 1.50 लाख रूपये प्रतिमाह पर प्रशिक्षण हेतु आबद्ध किये जाने की व्यवस्था की गयी है। 
 
मंत्री गिरीश चन्द्र यादव ने कहा कि जिस प्रकार से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास कायम करने का काम कर रही है, ऐसा ही काम आने वाले दिनों में और मजबूती के साथ होगा। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में जिस तेजी के साथ नए एक्सप्रेस-वे, एग्रीकल्चर में विश्वस्तरीय तकनीक और बेरोजगारी दूर करने के प्रयास किय जा रहे हैं इसका लाभ प्रदेश की करोड़ों जनता को मिलेगा।  जिस प्रकार से बीते कुछ सालों में लखनऊ और आसपास के प्रमुख शहरों में जी-20  जैसे प्रमुख आयोजन किए गए हैं उसे न सिर्फ प्रदेश की अर्थव्यवस्था को मजबूती मिली है बल्कि रोजगार के नए अवसर भी सबके सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि बजट के जरिए प्रदेश सरकार ने पूरब से लेकर पश्चिम और पश्चिम से लेकर मध्य उत्तर प्रदेश को कुछ ना कुछ देने का काम किया है। वहीं किसानों, युवाओ, महिलाओ, गरीबों के लिए अनेक जन कल्याणकारी योजनाएं पहले की तरह यथावत रखी गई है।

 


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh