Latest News / ताज़ातरीन खबरें

Lucknow|मुख्य सचिव ने डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में पीडियाट्रिक आंकोलाजी वार्ड का किया उद्घाटन

लखनऊः विश्व कैंसर दिवस (4 फरवरी) और अंतर्राष्ट्रीय बाल्यावस्था कैंसर दिवस (15 फरवरी) से पहले मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र ने डॉ0 राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में पीडियाट्रिक आंकोलाजी वार्ड का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्य सचिव ने कैंसर पीड़ित बच्चों एवं उनके परिवारों को एक्सेस2केयर की सुविधा के लिए साइकिल रैली चैलेंज 'साइकिल फार गोल्ड एडिशन-3' को हरी झण्डी दिखाई, जिसनें आरएमएलआईएमएस से केजीएमयू तक 8 किलोमीटर की दूरी तय की।
          
मुख्य सचिव ने वार्ड के सभी बच्चों को उपहार दिए और उनके परिवारों से मुलाकात की और कैंसर के खिलाई उनकी लड़ाई में सरकार, अस्पताल और उनके स्टैकहोल्डर्स के पूरे सहयोग का विश्वास दिलाया। उन्होंने कहा कि कैंसर से पीड़ित हमारे अनमोल बच्चे जीवित रहें, फलें-फूलें और उन्हें देखभाल की सर्वोत्तम सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि कैंसर से पीड़ित बच्चों एवं उनके परिवारों को बीमारी की दहशत से बाहर निकालने के लिए टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाये। उन्हें खुशी है कि कैंसर पीड़ित बच्चों को हर संभव सहायता उपलब्ध कराने के लिए कैनकिड्स किड्सकैन जैसे एनजीओज को पार्टनर बनाया गया है, जो कैंसर पीड़ित बच्चों के परिवारों का हाथ थामने, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, तृतीयक देखभाल केंद्रों से उनका मार्गदर्शन करने और उन्हंए आवश्यक वित्तीय, चिकित्सा, सामाजिक, शैक्षिक और मनोवैज्ञानिक सहायता प्रदान करने में सक्षम हैं।
        
आरएमएलआईएमएस की निदेशक और केजीएमयू की कुलपति डॉ. सोनिया नित्यानंद ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से बाल चिकित्सा कैंसर सेवा का निर्माण कर रहे हैं। कैंसर से पीड़ित बच्चों के लिए 5 बिस्तरों वाला यह समर्पित बाल चिकित्सा ऑन्कोलॉजी वार्ड आने वाले वर्षों में आरएमएलआईएमएस को यूपी में बाल चिकित्सा ऑन्कोलॉजी के लिए उत्कृष्टता केंद्र बनने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने अपने सहयोगियों, कैनकिड्स किड्सकैन- नेशनल सोसाइटी फॉर चेंज फॉर चाइल्डहुड कैंसर इन इंडिया को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।
        
चाइल्डहुड कैंसर सर्वाइवर लीडर सुगंधा कुमारी के नेतृत्व में रैली में लखनऊ महिला साइक्लिंग क्लब की 50 महिला साइकिल चालक शामिल हुईं। साइकिल ग्रुप की लीडर सुश्री सुजाता ने कहा कि हम जो भी पैडल दबाते हैं वह आशा का प्रतीक है, बचपन के कैंसर के खिलाफ लड़ाई में हमारी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। कभी भी, कहीं भी हर कैंसर रोगी दुनिया को यही बताता है। कैंसर से पीड़ित बच्चे जीवित रहने और आगे बढ़ने का हक है। सरकार, अस्पताल, इलाज करने वाले डॉक्टर, गैर सरकारी संगठन और नागरिक समाज के साथ मिलकर वह अपने भविष्य को आकार दे सकते हैं।
          
कैनकिड्स किड्सकैन द्वारा आयोजित, ग्लोबल साइकिल फॉरगोल्ड चैलेंज का उद्देश्य सामूहिक रूप से 2,00,000 किलोमीटर साइकिल चलाना और प्रत्येक किलोमीटर साइकिल चलाने के लिए 100 रुपये अर्थात कुल 2,00,00,000 रूपये जुटाना है। उत्तर प्रदेश जहां भारत में बचपन के कैंसर के 20% मामले हैं, को 38,000 किलोमीटर साइकिल चलाने की चुनौती दी गई है।

          उल्लेखनीय है कि मई 2023 में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, उत्तर प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश में बचपन के कैंसर के लिए अपने नालेज एवं सपोर्ट पार्टनर के रूप में कैनकिड्स किड्सकैन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया था। उत्तर प्रदेश के 14700 बच्चों को हर साल बचपन का कैंसर होता है, जो भारत का 19% और विश्व के बचपन के कैंसर अनुपात का 4% है। पिछले कुछ वर्षों में कैनकिड्स किड्सकैन ने राज्य के 75 जिलों को कवर किया है। कैनकिड्स ने पिछले पांच वर्षों से डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ के साथ साझेदारी की है और बाल कैंसर रोगियों और उनके परिवारों के लिए सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए फरवरी 2023 में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है। कैनकिड्स ने बाल कैंसर रोगियों और उनके परिवारों के लिए सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए 2009 से एक अन्य प्रतिष्ठित अस्पताल केजीएमयू के साथ भी साझेदारी की है।

       इस मौके पर संस्थान के डाक्टर्स, कैंसर पीड़ित बच्चे व उनके परिवार के सदस्य तथा अन्य गणमान्य नागरिक आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh