Latest News / ताज़ातरीन खबरें

Lucknow|75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य सचिव ने अपने शासकीय आवास पर किया ध्वजारोहण

लखनऊ: 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र ने अपने शासकीय आवास पर ध्वजारोहण किया।
         अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने उपस्थित सभी लोगों को गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनायें देते हुये कहा कि गणतंत्र का अर्थ है लोगों का शासन। लोगों का शासन किस प्रकार होगा, यह व्यवस्था हमारे संविधान में दी गई है। लोक सभा, विधान सभा, विधान परिषद, नगरीय निकायों व ग्राम पंचायतों को मतदान के माध्यम से चुनने का अधिकार संविधान के द्वारा देश के सभी नागरिकों को दिया गया है।
         उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस उन तमाम सारे शहीदों, बलिदानियों, संविधान निर्माताओं को स्मरण करने और उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करने का मौका होता है, जिनकी वजह से देश को आजाद रूप में देख रहे हैं और गणतंत्र, संविधान, स्वराज्य के माध्यम से प्रशासन को प्राप्त कर रहे हैं। यह राष्ट्रीय पर्व जाति, धर्म, संप्रदाय, वर्ग, क्षेत्र सभी से परे है। यह पर्व गणतंत्र की ताकत को बताने और समझने का पर्व है।
          उन्होंने कहा कि देश को कुछ देने के लिये किसी बहुत बड़े औहदे की आवश्यकता नहीं है, एक साधारण नागरिक भी देश को बहुत कुछ दे सकता है और देश व प्रदेश का गौरव बढ़ा सकता है। भारत को विकसित देश बनाने के लिये देश के हर नागरिक चाहे वह खिलाड़ी, शिक्षक, विद्यार्थी, लोक सेवक, लेखक आदि को अपने क्षेत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान देना होगा और अपने क्षेत्र में श्रेष्ठता हासिल करनी होगी। यदि देश के सभी नागरिक अपने कर्तव्य भावना को समझेंगे और कर्तव्यों का पालन ईमानदारी से करेंगे, तो कोई भी ताकत देश को विकसित होने से नहीं रोक सकती।
          उन्होंने कहा कि हमारा देश प्राचीन काल से जनतंत्र था। यहां पर लोग का राज था। राजतंत्र में भी लोगों की भावनाओं को समझकर और ध्यान में रखकर निर्णय लिया जाता था। दुनिया में तमाम सारे देशों में काफी संघर्ष के बाद लोगों को मत का अधिकार मिला। आज के विकसित देशों में भी कुछ वर्गों को ही शुरू में मतदान का अधिकार मिला। हमारे देश में 26 जनवरी, 1950 को गणतंत्र होने पर सभी को बिना किसी भेदभाव के मतदान करने का अवसर प्रदान किया गया।
          उन्होंने कहा कि देश का हर नागरिक अपने मताधिकार का प्रयोग कर अपने मनमुताबिक ऐसे सदस्यों का चयन कर सकता है, जो उनके लिये अच्छी शिक्षा, स्वास्थ्य, अवस्थापना सुविधायें, रोजगार के साधन तथा जीवन को अच्छा बनाने की हर प्रकार की व्यवस्था व सुशासन दे सके। आने वाले समय में लोक सभा के चुनाव होंगे। मतदाता को पांच साल में मतदान का यह मौका प्राप्त है, इसलिये हर एक की जिम्मेदारी बनती है कि वह मतदान करे और अपने आस पास के लोगों को प्रेरित करे।
         उन्होंने कहा कि देश में अभूतपूर्व परिवर्तन हो रहे हैं और हमारा देश विकसित बनने की ओर तेजी से अग्रसर है। उत्तर प्रदेश में 6-7 वर्षों में बहुत बदलाव आया है। उत्तर प्रदेश नया उत्तर प्रदेश और विकसित प्रदेश बनकर जिस तेजी से हमारे देश के क्षितिज पर उभर रहा है, प्रदेश में रहने वाला हर व्यक्ति गौरवान्वित महसूस कर रहा है। प्रदेश में तेजी से आर्थिक विकास हो रहा है और सुरक्षा का वातावरण है। गत वर्ष में प्रदेश की अर्थव्यवस्था में 19 प्रतिशत की वृद्धि हुई, इस वर्ष अर्थव्यवस्था में 24 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है। यह लक्ष्य सभी के सामूहिक प्रयास से पूरा होगा।
          उन्होंने कहा कि हमारे देश की सांस्कृतिक विरासत समृद्ध है। अलग-अलग भाषा, क्षेत्र, खानपान, वेषभूषा होने के बावजूद एक भारत श्रेष्ठ भारत है। उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम हर एक मिलकर एक भारत, एक संविधान, एक नागरिक व्यवस्था को अंगीकार करते हैं। इस मौके पर उन्होंने देश को 15 अगस्त, 2047 तक विकसित बनाने में पंचप्रण के महत्व के बारे में विस्तार से बताया और इसे अंगीकार करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के प्रति संकल्पित होकर अपना हर कार्य करना है।
          इस अवसर पर प्रमुख स्टाफ ऑफिसर मुख्य सचिव अमृता सोनी, स्टाफ ऑफिसर रवीन्द्र कुमार,  कृष्ण गोपाल सहित मुख्य सचिव कार्यालय व आवास का स्टाफ, स्काउट गाइड व एनसीसी के कैडेट्स, विद्यार्थीगण व गणमान्य नागरिक आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh