Politics News / राजनीतिक समाचार

उपमुख्यमंत्री द्वारा 07-कालीदास मार्ग, लखनऊ से फ्लैग ऑफ कर इन लाभार्थियों को दिल्ली के लिए किया गया रवाना

लखनऊ: देश की राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड-2024 के अवसर पर उत्तर प्रदेश के प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 10 लाभार्थियों को विशेष अतिथि के रूप में कर्तव्य पथ पर प्रतिभाग के लिए उत्तर प्रदेश से आमंत्रित किया गया है। जनपद वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, बाराबंकी एवं खीरी से दो-दो लाभार्थी गणतंत्र दिवस परेड-2024 में प्रतिभाग के लिए चिन्हित किये गये है।
 उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य द्वारा बुधवार को 07-कालीदास मार्ग, लखनऊ से फ्लैग ऑफ कर इन लाभार्थियों को दिल्ली के लिए रवाना किया गया। इसके पूर्व उपमुख्यमंत्री जी द्वारा सभी लाभार्थियों से परिचय प्राप्त किया गया तथा उन्हें अंगवस्त्र एवं पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया तथा कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए चयनित किये जाने पर उन्हें बधाई भी दी। उन्होंने गणतंत्र दिवस आयोजित होने वाली परेड के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के लाभार्थियों को आमंत्रित किये जाने के लिए  प्रधानमंत्री   को धन्यवाद दिया। उप मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना -ग्रामीण में देश में टाप पर है।प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण के 10 लाभार्थियों को विशेष अतिथि के रूप में कर्तव्य पथ पर प्रतिभाग के लिए उत्तर प्रदेश से आमंत्रित किया गया है। यह उत्तर प्रदेश के लिए गौरव की बात है। जिसमें हमारी थारू जनजाति की एक महिला, एक दिव्यांग और सामान्य लाभार्थी भी शामिल हैं।
उप मुख्यमंत्री ने बताया कि उत्तर प्रदेश को अब तक कुल 36.15 लाख आवास निर्माण का लक्ष्य भारत सरकार से प्राप्त हुआ था, जिसके सापेक्ष अब तक 34.34 लाख आवास का निर्माण पूर्ण कराया जा चुका है, शेष आवास निर्माणाधीन है। इसी तरह मुख्यमंत्री आवास योजना -ग्रामीण के अन्तर्गत 2.57 लाख लाभार्थियों को पक्के घर दिये गये है। उपमुख्यमंत्री  मौर्य ने कहा कि  प्रधानमंत्री  का विचार रहता है कि गरीब से गरीब व्यक्ति राष्ट्रीय पर्व में देश की राजधानी में आमंत्रित हो। इनमें से कई ऐसे लोग भी हैं ,जो कभी दिल्ली नहीं गए होंगे। लेकिन आज वे दिल्ली जा रहे हैं। हम सभी खुश है क्योंकि हम गरीबी के दर्द को जानते हैं। गरीबी के दर्द को जानने के कारण ही गरीबों का दर्द दूर करने में हम सफल हुए है। आज गरीबों को प्रधानमंत्री आवास, शौचालय, हर घर से नल जल की सुविधा मिली है। उनके घरों का अंधेरा दूर कर बिजली कनेक्शन दिया गया है। पीएम आयुष्मान योजना के तहत पांच लाख तक का निःशुल्क इलाज मिल रहा है। उनको आने वाले पांच वर्षों तक निःशुल्क राशन मिलेगा। यह भी गर्व की बात है कि उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत आवास उपलब्ध कराने में देश में पहले स्थान पर है। उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य  ने यह भी बताया कि जिन राज्यों ने पीएम आवास योजना ग्रामीण के लक्ष्य को पूरा नहीं किया है वह भी उत्तर प्रदेश के आग्रह पर केन्द्र सरकार द्वारा हमें आवांटित किए गए हैं और हम उन्हें भी पूरा कराने में सफल हुए हैं।
इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री ने जन नायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिये जाने की घोषणा पर प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया व आभार व्यक्त किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश दिवस की प्रदेशवासियों को  बधाई दी।
इस अवसर पर राज्य मंत्री ग्राम्य विकास विभाग  विजयलक्ष्मी गौतम, ग्राम्य विकास आयुक्त  जी एस प्रियदर्शी, उपायुक्त  अखिलेश कुमार सिंह सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि, व लाभार्थी मौजूद रहे।
ग्राम्य विकास आयुक्त  जी एस प्रियदर्शी ने बताया कि जिन लाभार्थियों को दिल्ली भेजा गया है, उनमें लखीमपुर खीरी की  सुनीता व  कमलेश कुमार, अयोध्या के  अमर नाथ व  विजय कुमार, वाराणसी  की श्रीमती मंजू देवी व  सिकन्दर मौर्य, गोरखपुर की  अनीता व  उर्मिला देवी तथा बाराबंकी की  ऊषा व श्रीमती रेशमा बानो है।
ग्राम्य विकास विभाग द्वारा जानकारी दी गयी कि प्रत्येक जनपद से इन लाभार्थियों के साथ एक-एक नोडल अधिकारी सहयोग के लिए भेजे गये  हैं तथा राज्य स्तर से संयुक्त आयुक्त स्तर के एक अधिकारी को समन्वय के लिए नोडल अधिकारी नामित किया गया है, जो लाभार्थियों के साथ ही दिल्ली के लिए प्रस्थान किये। लाभार्थियों के साथ इस विशेष कार्यक्रम के साक्षी के रूप में उनके परिवार का एक सदस्य साथ में  गया है।
गुरुवार को नई दिल्ली में ऐतिहासिक महत्व के स्थलों/स्मारकों का भ्रमण, ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा कराया जायेगा और  सायंकाल जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, नई दिल्ली में मा० मंत्री, ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, भारत सरकार के साथ सभी प्रदेशों से आये हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लाभार्थी तथा नोडल अधिकारियों के साथ रात्रि भोज भी आयोजित किया गया है।
26 जनवरी को प्रातः 7 बजे सभी लाभार्थी गणतंत्र दिवस परेड कार्यक्रम में प्रतिभाग करने के लिए कर्तव्य पथ पहुंचेगे तथा कार्यक्रम के समाप्ति के पश्चात् नई दिल्ली में रात्रि विश्राम करेंगे तथा 27 जनवरी को अपने गृह जनपद के लिए प्रस्थान करेंगे। परेड देखने की लाभार्थियों में उत्सुकता व खुशी दिखी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh