Religion and Culture / धर्म और संस्कार

Jai Shree Ram|भेड़िया में निकाली गई भगवान राम की झांकी

अम्बारी आजमगढ़। स्थानीय क्षेत्र के भेड़िया ग्राम के सभा में संकट मोचन सिद्धि श्री हनुमान मंदिर के प्रांगण से राम जानकी की मनमोहन झांकी निकाली गई। इस झांकी का नेतृत्व राम जानकी मंदिर ट्रस्ट भेड़िया व समस्त ग्रामीण के नेतृत्व में किया गया, जिसमें समस्त ग्रामीणों की उपस्थिति के साथ में भगवान हनुमान की चंचल बाल रूपी झांकी और भगवान भोले की पदयात्रा मनमोहन दृश्य रहा।

बता दे कि, अयोध्या में रामलाल की स्थापना को जहां पूरा देश एक तरफ देख रहा था वही भक्ति भाव में चार चांद लगाने के लिए देश के कोने कोने पर हर मंदिरों में भजन कीर्तन के साथ-साथ, अधिकतर जगहों पर झांकियां निकाली गई।


 उसी क्रम में फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के भेड़िया ग्राम सभा में संकट मोचन सिद्धि हनुमान मंदिर के प्रांगण में भजन कीर्तन के साथ मनमोहन झांकी निकाली गई, साथ में बाल कलाकारों का राधा कृष्ण मोहिनी स्वरूप, हर किसी को अपनी तरफ आकर्षित कर रहा था। भक्ति धुन में बज रहे कृष्णा बाल गीत और राम धुन पर बच्चों ने जबरदस्त ठुमके लगाए।


 वही बाल कलाकारों ने मनमोहन नृत्य प्रस्तुत करते हुए राम जानकी के सुशोभित रथ को आगे आगे आगमन करते हुए स्वागत नृत्य करते रहे। इस मौके पर भेड़िया ग्राम सभा के सदस्यों महिलाओं बच्चों बाजारवासियों के साथ-साथ क्षेत्र के तमाम लोगों की श्रद्धा भरी भीड़ 500वर्षो की घोर तपस्या के बाद राम जानकी विजय यात्रा का नेतृत्व कर रही थी ।


एक बार फिर बताते चले कि,यह शोभायात्रा भेड़िया बाजार होते हुए वारी मोड़ होते हुए भेड़िया पूरा गांव घूमते हुए पुनः कुंवर नदी तट पर स्थित चकल्लाह हनुमान मंदिर पर पहुंची जहां भगवान श्री राम की पूजा अर्चना के साथ झांकी का सफल भ्रमण सम्पन्न हुआ और पूरे क्षेत्र में महा दीपावली पर्व की झलक साफ दिखाई देने लगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh