Politics News / राजनीतिक समाचार

अयोध्या में श्रद्धालुओं एवं आगुन्तकों के स्वागत के लिये पर्यटन विभाग की पूरी तैयारी-जयवीर सिंह

 लखनऊ: मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में 22 जनवरी को भगवान राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। प्राण प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या में भ्रमण पर आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि के आसार हैं। इसमें देश और विदेश के श्रद्धालु भी शामिल हैं। सनातन परंपरा में प्रभु श्रीराम सामूहिकता और समरसता के प्रतीक हैं। इसी समरसता को देखने और महसूस करने के लिए श्रद्धालु अयोध्या आकार आनंद की अनुभूति करना चाहते हैं। राम मंदिर बनने से लेकर अयोध्या में हो रहे विकास कार्यों को लेकर देशभर के लोगों में जिज्ञासा है और सभी एक बार यहां आकर राम मन्दिर दर्शन करना चाहते हैं।
यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री  जयवीर सिंह ने दी। उन्होने बताया कि दर्शनाभिलाषियों में दक्षिण भारत के पर्यटक और श्रद्धालु भी पीछे नहीं है। हाल ही में वाराणसी में हुए तमिल संगमम् में तमिलनाडु के विभिन्न प्रांतों से आए श्रद्धालुओं ने अयोध्या में रामलला के दर्शन किए थे। इसी प्रकार कर्नाटक जहां से करीब 700-800 टन सधाली मार्बल और 150 टन अगरबत्ती अयोध्या पहुंची है और मैसूर के मूर्तिकार अर्जुन योगिराज जिनकी प्रतिमा का चयन प्राणप्रतिष्ठा के लिए हुआ है। उस कर्नाटक राज्य के लोग भी बड़ी संख्या में अयोध्या दर्शन और भ्रमण के लिए आना चाहते हैं।
पर्यटन मंत्री ने बताया कि इस माह के पहले सप्ताह में तमिलनाडु के कोयम्बटूर में आयोजित हॉलिडे एक्स्पो में लगे उत्तर प्रदेश पर्यटन के स्टाल में आगंतुकों ने सबसे ज्यादा पूछताछ अयोध्या और उसके आस-पास के इलाकों जैसे वाराणसी के बारे में की गई। इस एक्स्पो में देशभर के करीब 25 से अधिक नामी-गिरामी टूर एंड ट्रैवल ऑपरेटरों ने हिस्सा लिया था, जो दक्षिण भारत के पर्यटकों को उत्तर भारत व उत्तर प्रदेश के गंतव्य स्थलों के लिए टूर पैकेज उपलब्ध कराते हैं। टूर ऑपरेटर, एम्परर ट्रेवल्स के प्रवक्ता ने बताया कि उत्तर प्रदेश के सांस्कृतिक 5-रात के टूर पैकेज-जिसमें अयोध्या, प्रयागराज, और वाराणसी शामिल है, पर्यटकों द्वारा उसकी बुकिंग में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जा रही है। इस पैकेज की कीमत 22,000 से  24,000 रुपये प्रति व्यक्ति है और इस पैकेज की मांग तेजी से बढ़ रही है। यह पैकेज उत्तर प्रदेश में सांस्कृतिक और धार्मिक अनुभवों की चाहत रखने वाले यात्रियों के लिए सबसे अच्छा पैकज है।
जयवीर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश, विशेषकर अयोध्या से संबन्धित टूर पैकेज में वृद्धि देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर और वाराणसी जैसे उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों मे घूमने को लेकर लोगों की पिछले कुछ महीनों में लगातार वृद्धि हुई है। अधिकांश पर्यटक उत्तर प्रदेश में 4 रात और 5 दिनों के दौरे की मांग कर रहे हैं, जिसमें मुख्य रूप से अयोध्या और वाराणसी शामिल हैं। उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक खजाने की खोज के प्रति दक्षिण भारत के पर्यटकों और लोगों के बीच बढ़ते आकर्षण को देखते हुए कई ट्रैवल एजेंसियां उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग से व्यापक यात्रा पैकेज की मांग की है। उनकी योजना उत्तर प्रदेश के पर्यटन स्थलों को अपने क्षेत्र में अधिक से अधिक प्रचारित करने की है। उन्होने बताया कि प्रदेश के धार्मिक ऐतिहासिक स्थलों मार्केटिंग एवं ब्राण्डिंग की जा रही है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh