Education world / शिक्षा जगत

2047 में विश्व का नेतृत्व करेगा भारत - ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि

- टेक्नोस्पीक प्रतियोगिता में पुरस्कृत किये गये युवा 
सुलतानपुर। 2047 में वैश्विक शक्तियों का ध्रुवीकरण बदलेगा और भारत विश्व का नेतृत्व करेगा।   वैश्विक अर्थ व्यवस्था में भारत की अग्रणी भूमिका होगी । अंतरिक्ष में भारत के वर्चस्व को देखकर दुनिया आश्चर्य करेगी । तकनीक व सुरक्षा क्षेत्र में हम आत्मनिर्भर होंगे। 2047 में भारत की सांस्कृतिक और भौगोलिक स्थिति में विस्तार होगा। यह बातें राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के असिस्टेंट प्रोफेसर ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि ने कहीं। 
 वह बुधवार को कर्णिका इंस्टीट्यूट सभागार में 2047 का भारत मेरी परिकल्पना विषय पर आयोजित टेक्नोस्पीक प्रतियोगिता को बतौर मुख्य वक्ता सम्बोधित कर रहे थे। 
भारत सरकार संस्कृति मंत्रालय के सेंटर फॉर एडवांस रिसर्च ऑन डेवलपमेंट एंड चेंज एवं यूथ फॉर नेशन द्वारा क्रांतितीर्थ शृंखला के अंतर्गत आयोजित इस प्रतियोगिता में जिले भर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से बारह विद्यार्थी शामिल हुए। पीपीटी आधारित इस प्रतियोगिता में कादीपुर के सौहार्द बरनवाल को प्रथम धम्मौर की प्रियंका यादव को द्वितीय और शहर के गोलाघाट निवासी पल्लवी मिश्र को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। 
मुख्य अतिथि स्वास्थ्य विभाग के सेवानिवृत्त अपर निदेशक डॉ.आर .पी.सिंह ने कहा यदि भ्रष्टाचार दूर हो जाय तो देश को विकसित होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।
अध्यक्षता कर रहे इंजीनियर रवीन्द्र प्रताप सिंह ने विजयी प्रतिभागियों की घोषणा की । 
सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र व विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किया गया। 
निर्णायक मंडल में वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.अखंड प्रताप सिंह, संत तुलसीदास पीजी कॉलेज के बीएड विभागाध्यक्ष डॉ.अशोक पाण्डेय व राणा प्रताप पीजी कालेज के रक्षा अध्ययन विभागाध्यक्ष डॉ.हीरालाल यादव शामिल रहे। 
स्वागत संस्थान के संस्थापक संजय सिंह व संचालन मनोज अग्रहरि ने किया। 
इस अवसर पर यूथ फॉर नेशन के प्रतिनिधि प्रतीक , मणिका श्रीवास्तव ,नेहा  आदि प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।
प्रतियोगिता में अपने विचार रखते हुए प्रतिभागी सुधांशु पाण्डेय ने कहा कि मुझे उम्मीद है  2047 में भारत सम्राट अशोक के समय का वैभव प्राप्त करेगा ।सत्यम चौरसिया ने कहा कि विकसित भारत के लिए युवा पीढ़ी को जागना होगा । सौम्या श्रीवास्तव ने बताया कि गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के माध्यम से ही हम देश को आगे ले जाने में सक्षम होंगे।पल्लवी मिश्र ने कहा कि पर्यावरण को होने वाले नुक़सान से बचाकर हम देश को समृद्ध बना सकते हैं। प्रियंका यादव ने कहा कि जबतक महिलाएं सशक्त और समृद्ध नहीं होंगी तब तक भारत विकसित नहीं हो सकता।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh