Health News / स्वास्थ्य समाचार

Spinach Side Effects:पालक का ज्यादा सेवन सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, जानें इसके नुकसान

Spinach Side Effects: पालक एक स्वस्थ और पौष्टिक सब्जी है,  कई पोषक तत्वों का खाजाना कहलाए जाने वाला पालक शरीर में विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कैल्शियम और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की कमी दूर करता है। लेकिन इसे अधिकतम मात्रा में खाने से कुछ नुकसान हो सकते हैं। आज हम आपको पालक खाने के नुकसान के बारे में बताएंगे।
ऑक्सलेट्स का बढ़ जाना
 पालक में ऑक्सलेट्स होते हैं, जो किसी कठोरता या किड़नी स्टोन की समस्या वाले लोगों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। ऑक्सलेट्स किड़नी स्टोन के बढ़ने की संभावना को बढ़ा सकते हैं, इसलिए किड़नी स्टोन से पीड़ित लोगों को पालक की मात्रा पर संज्ञान देनी चाहिए।
आयरन के अवशोषण में अधिकतम
 पालक में आयरन होता है, लेकिन यहां एक द्विघटक है - नॉन-हेम आयरन। यह हेम आयरन के मुकाबले शरीर द्वारा अवशोषित नहीं किया जाता है, जिसका मतलब है कि आपको इसे हेम आयरन से पूरी तरह से अवशोषित करने के लिए अधिक मात्रा में खाने की आवश्यकता हो सकती है। इसके बिना, आयरन की कमी हो सकती है, जिससे एनीमिया जैसी समस्याएँ हो सकती हैं।
पेस्टिसाइड्स और कीटाणु
 अगर पालक को सही तरीके से धोकर नहीं किया जाता है और यह अधिक पेस्टिसाइड्स और कीटाणु से प्रभावित हो सकता है, तो यह सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।
एलर्जी का खतरा
कुछ लोग पालक के प्रति एलर्जिक हो सकते हैं, जिससे त्वचा पर खुजली, चुभन या चुबब हो सकता है।
गैस और पेट से जुड़ी समस्याएं
 पालक में फाइबर होता है, जिससे पेट में गैस और पेट की समस्याएँ हो सकती हैं। इसके साथ ही, जीरा पालक के साथ खाने से पाचन को बेहतर बना सकता है और गैस की समस्याओं को कम कर सकता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh