Politics News / राजनीतिक समाचार

UNIFORM CIVIL CODE: उत्तराखंड में जल्द लागू हो सकता है UCC, पुष्कर धामी ने की PM और गृह मंत्री शाह से मुलाकात

Uttarakhand Uniform Civil Code News: उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की है। जिससे राज्य में समान नागरिक संहिता (UCC) के कार्यान्वयन को लेकर नए सिरे से चर्चा शुरू हो गई। उत्तराखंड UCCड्राफ्टिंग कमेटी ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात की है।
उत्तराखंड UCC ड्राफ्टिंग कमेटी की रिपोर्ट अगले 15 दिनों के भीतर सौंपी जा सकती है। इसके बाद इसे विधानसभा में रखा जाएगा और कानून का रूप देने की प्रक्रिया की जाएगी। उत्तराखंड की तर्ज पर लागू हो सकता है देश का कॉमन सिविल कोड।
अमित शाह भी उत्तराखंड के दौरे पर जाने वाले हैं
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी 7 अक्टूबर को उत्तराखंड के दौरे पर आ रहे हैं।  BJPके उत्तराखंड मीडिया प्रभारी मनवीर चौहान ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 7 अक्टूबर को शाम 5 बजे से रात 8 बजे तक प्रदेश मुख्यालय पर रहेंगे।  इस दौरान वह संगठन पदाधिकारियों के साथ तीन बैठकें करेंगे, जिसमें चुनावी तैयारियों और रणनीति पर चर्चा होगी चर्चा की जाएगी।
समिति का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया गया
करीब दो हफ्ते पहले उत्तराखंड सरकार ने UCC का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए गठित विशेषज्ञ समिति का कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया था।  समिति का कार्यकाल 27 सितंबर को समाप्त हो रहा था।  उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता (UCC) का मसौदा तैयार करने के लिए गठित पांच सदस्यीय पैनल ने अभी तक अपनी रिपोर्ट सरकार को नहीं सौंपी है।
इससे पहले 30 जून को कमेटी की प्रमुख और सुप्रीम कोर्ट की पूर्व जज रंजना प्रकाश देसाई ने कहा था कि एक मसौदा तैयार किया जा रहा है।  विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट जल्द ही उत्तराखंड सरकार को सौंपी जाएगी।  पिछले साल 27 मई को उत्तराखंड सरकार ने UCCको लेकर पांच सदस्यीय विशेषज्ञ समिति का गठन किया था।
BJPने चुनाव में UCC का किया था वादा
पिछले साल हुए राज्य विधानसभा चुनावों में UCC भाजपा के प्रमुख चुनावी वादों में से एक था। नवगठित उत्तराखंड सरकार की पहली कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में UCC के कार्यान्वयन के लिए विशेषज्ञों की एक समिति के गठन की घोषणा की।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh