Latest News / ताज़ातरीन खबरें

उ०प्र० राज्य सड़क परिवहन के मॉडल ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रिसर्च इन्स्टीट्यूट में आटोमोटिव सेक्टर में 23 अभ्यर्थी प्राप्त कर रहे प्रशिक्षण

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)  दयाशंकर सिंह ने बताया है कि चालकों को साप्ताहिक प्रशिक्षण के साथ-साथ प्रदेश भर के संविदा चालकों की भर्ती का कार्य आटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रैक (कम्प्यूटराइज्ड ट्रैक) पर किया जाता है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही महिला चालकों को भी एल. एम.वी. एवं एच.एम.वी. वाहन चलाने का प्रशिक्षण दिया गया, जिसमें से 17 महिला चालक परिवहन निगम के विभिन्न डिपों में अन्तिम स्टेज की प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।
परिवहन मंत्री ने बताया कि संस्थान में वाह्य चालकों को भी दो दिवसीय, तीन दिवसीय, पांच दिवसीय कोर्स में प्रशिक्षण देने के साथ एच०एम०वी० एवं एल.एम.वी. वाहन सिखाने का भी कार्य किया जाता है। उन्होंने बताया कि संस्थान वर्ष 1987 से कार्यरत है तथा इसकी गिनती देश के सर्वाेत्तम ड्राइविंग ट्रेनिंग इन्स्टीट्यूट में होती है। वर्ष 2006 से आज तक 128 लाख से अधिक विभिन्न संवर्ग के लोगों को प्रशिक्षणदिया जा चुका है।
परिवहन मंत्री ने बताया कि प्रशिक्षण संस्थान उ० प्र० कौशल विक स मिशन ;(UPSDM)  से भी सम्बद्ध है जिसके तहत सुनिश्चित रोजगार योजना के अर्न्तगत Sector : Automotive, Course: Four Wheeler Service Technician (ASC/ Q1402)  में अभ्यर्थियों के आवासीय प्रशिक्षण हेतु परिवहन निगम के विभिन्न क्षेत्रों से सूची उपलब्ध करायी गयी थी। सूची के अनुसार 23 अभ्यर्थियों को  01 सितम्बर 2023 से आवासीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे  23 में से 11 आगरा क्षेत्र,03- 03 बरेली व इटावा एवं 06 हरदोई क्षेत्र से हैं।
परिवहन मंत्री ने बताया कि आवासीय कोर्स उ० प्र० राज्य सड़क परिवहन निगम में प्रथम बार संचालित किया जा रहा है। उक्त सभी 23 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण संस्थान के हास्टल में रहने व मेस में खाने की निःशुल्क व्यवस्था है। इन अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण ASDC Dehli  से प्रशिक्षित एवं TOT पास प्रशिक्षकों द्वारा दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सभी अभ्यर्थियों को निःशुल्क दो सेट युनीफार्म, स्टडी मैटेरियल एवं आईकार्ड भी दिया गया।
परिवहन मंत्री ने बताया कि अभ्यर्थियों का प्रशिक्षण 04 दिसम्बर 2023 को समाप्त होगा। प्रशिक्षण के उपरान्त कौशल विकास मिशन द्वारा निर्धारित सेक्टर स्किल काउंसिल से एसेसमेन्ट (परीक्षा) कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को परिवहन निगम के कार्यशालाओं में सुनिश्चित रोजगार योजना के तहत पीस मिल वर्क पर रखा जायेगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh