National News / राष्ट्रीय ख़बरे

G 2 0 से पहले पीएम मोदी का बडा बयान,"देश के सभी कोने में बैठक होना स्वाभाविक

New Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच G20 की बैठक होनी हैं। जिसमें तमाम देशों के नेता हिस्सा लेने वाले हैं। उससे पहले आज पीएम मोदी ने इस पर खुलकर बात की और कहा कि भारत की जी20 की अध्यक्षता से कई सकारात्मक प्रभाव होंगे, जो उनके दिल के बहुत करीब हैं। प्रधानमंत्री ने कश्मीर और अरुणाचल में हुई जी-20 बैठकों पर चीन और पाकिस्तान की आपत्तियों को भी खारिज कर दिया और कहा कि देश के हर हिस्से में बैठकें होना स्वाभाविक है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीटीआई को दिए विशेष साक्षात्कार में कहा,केंद्रित दृष्टिकोण अब मानव केंद्रित में बदल रहा है। भारत इसमें उत्प्रेरक की भूमिका निभा रहा है। उन्होंने कहा, सबका साथ, सबका विकास भी विश्व कल्याण के लिए मार्गदर्शक सिद्धांत हो सकता है। पीएम मोदी ने कहा, भारत 2047 तक एक विकसित राष्ट्र बन जाएगा। हमारे राष्ट्रीय जीवन में भ्रष्टाचार, जातिवाद और साम्प्रदायिकता का कोई स्थान नहीं होगा।
 दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा भारत
उन्होंने कहा, जी20 में, हमारे शब्दों और दृष्टिकोण को दुनिया केवल विचारों के रूप में नहीं, बल्कि भविष्य के रोडमैप के रूप में देखती है। आज भारतीयों के पास विकास की नींव रखने का शानदार मौका है जिसे अगले हजारों वर्षों तक याद रखा जाएगा। लंबे समय तक भारत को एक अरब भूखे पेट वाले देश के रूप में देखा जाता था, अब यह एक अरब महत्वाकांक्षी मस्तिष्क और दो अरब कुशल हाथों वाला देश है। एक दशक से भी कम समय में पांच पायदान की छलांग लगाने की उपलब्धि का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि निकट भविष्य में भारत दुनिया की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा।
पाकिस्तान और चीन की आपत्तियों को किया खारिज
इसके साथ ही, प्रधानमंत्री मोदी ने कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश में जी20 की बैठकें कराए जाने को लेकर पाकिस्तान और चीन की आपत्तियों को खारिज किया और कहा कि देश के हर हिस्से में बैठक करना स्वाभाविक है।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साइबर अपराध का जिक्र करते हुए इससे लड़ने के लिए वैश्विक सहयोग की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने कहा, साइबरस्पेस ने अवैध वित्तीय गतिविधियों और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में एक बिल्कुल नया आयाम पेश किया है। साइबर खतरों को बहुत गंभीरता से लिया जाना चाहिए।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh