Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्य सचिव ने मोहनलालगंज स्थित अटल आवासीय विद्यालय में नवचयनित विद्यार्थियों से किया संवाद एवं वृक्षारोपण

लखनऊ। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने मोहनलालगंज स्थित सिठौली कला गांव में अटल आवासीय विद्यालय में नव चयनित प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों से संवाद किया।
         अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने बच्चों को मार्गदर्शन करते हुए कहा कि जीवन में सफल होने के लिए व्यक्ति को सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना चाहिए। हर व्यक्ति का जीवन अमूल्य है। एक अच्छा इंसान ही एक अच्छा डॉक्टर, इंजीनियर और अच्छा अधिकारी बन सकता है।
         उन्होंने बताया कि  मुख्यमंत्री  के नेतृत्व में अनाथ, आर्थिक रूप से कमजोर, श्रमिकों के बच्चों को उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए 18 मंडलों में एक-एक अटल आवासीय विद्यालय बनाया गया है। यहां पर बच्चों को एक नया माहौल मिलेगा, बच्चों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा।
         उन्होंने कहा कि यह विद्यालय सीबीएसई बोर्ड है और इनमें नवोदय विद्यालय की तर्ज पर अटल आवासीय विद्यालय में शिक्षा दी जाएगी। इन बच्चों का खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
         उन्होंने कहा कि यह हमारा नया उत्तर प्रदेश है। चयनित छात्र-छात्राओं के लिए सुनहरा अवसर अवसर है। वह स्थायी रूप से एक जगह से शिक्षा को प्राप्त करके अपने भविष्य की राह को आसान बना सकते है।
         मुख्य सचिव द्वारा विस्तार से बच्चों को RRR (Reduce, Reuse and Recycle) का मतलब समझाया गया। बच्चों को पर्यावरण स्वच्छ रखने, प्लास्टिक का उपयोग न करने की शिक्षा दी गई विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री सुखवीर सिंह द्वारा मुख्य सचिव को आश्वस्त किया गया कि बच्चों का विद्यालय में पूर्ण रूप से खयाल रखा जायेगा, उन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, नैतिक एवं सांस्कृतिक शिक्षा प्रदान की जायेगी।
पत्रकारों से बातचीत के दौरान मुख्य सचिव ने कहा कि उ0प्र0 सरकार समाज के वचिंत एवं आखिरी पायदान पर खड़े श्रमिकों के साथ है एवं निर्माण श्रमिकों के बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के उद्देश्य से अटल आवासीय विद्यालय का संचालन किया जा रहा है, जिसमें बच्चों को विद्यालय परिसर में ही रहते हुए उनके सभी जरूरतों को पूरा किया जायेगा।
         उन्होंने बताया कि अटल आवासीय विद्यालय का निर्माण सभी चयनित बच्चों को अच्छी शिक्षा, अच्छा माहौल, पौष्टिक खान-पान व खेल-कूद की व्यवस्था आदि देने के उद्देश्य से की गई है। उन्होंने विश्वास जताया गया कि विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होगा।
         अपने संबोधन में मण्डलायुक्त लखनऊ  रौशन जैकब ने भी बच्चों को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने एवं एक नई शुरूआत करने के लिए शुभकामनाएं दी।
         जिलाधिकारी लखनऊ द्वारा बच्चों को स्कूल में रहने एवं शिक्षा ग्रहण करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर उपस्थित सभी 74 बच्चों को विद्यालय का मोनोग्राम लगा हुआ टी-शर्ट भी भेंट की गई।
      इस दौरान छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किये। बच्चों द्वारा कविता की प्रस्तुति की गई बच्चों के हौसला अफजाई एवं कविता पाठ के लिए मुख्य सचिव द्वारा उन्हें उपहार स्वरूप पेन्टिंग किट, प्रेरणादायक कहानियों का संग्रह एवं चॉकलेट दिया गया। संवाद के दौरान कविता सुनाने पर मुख्य सचिव ने तीन बच्चों को उपहार स्वरूप 500-500 रुपए देकर प्रोत्साहित किया।    
      इससे पूर्व मण्डल के समस्त जिलों से चयनित होकर आने वाले बच्चों का तिलक लगाकर एवं माला पहनाकर विभिन्न अतिथियों द्वारा स्वागत किया गया। बच्चों द्वारा भी सर्वप्रथम मुख्य सचिव का फूल देकर स्वागत किया गया। तत्पश्चात मुख्य सचिव द्वारा बच्चों के साथ विद्यालय परिसर में पौधरोपण किया गया। मुख्य सचिव ने हरिशंकरी का पौधा लगाते हुए उसका महत्व बच्चों को समझाया। बच्चों द्वारा भी अपने नाम से विभिन्न प्रकार के फल, फूल एवं छायादार वृक्षों के पौधे लगाये गये। सभी बच्चों द्वारा अपने-अपने नाम से एक-एक पौधे का रोपण किया गया।  
     इसके बाद मुख्य सचिव ने ग्राम पंचायत कनकहा में अमृत सरोवर पर ओपन जिम का लोकार्पण तथा वृक्षारोपण किया।
     इस अवसर पर मंडलायुक्त लखनऊ  रौशन जैकब, जिलाधिकारी  सूर्यपाल गंगवार, सचिव उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड सुश्री निशा अनंत, मुख्य विकास अधिकारी  रिया केजरीवाल तथा सम्बन्धित विभागों के वरिष्ठ अधिकारीगण, बच्चों के अभिभावकगण आदि उपस्थित थे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh