Latest News / ताज़ातरीन खबरें

मुख्य सचिव ने मध्य प्रदेश की एथलीट आशा मालवीय को भेंट की साइकिल व स्पोर्ट्स किट

लखनऊ। मुख्य सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्र ने लखनऊ विकास प्राधिकरण कार्यालय में मध्य प्रदेश की एथलीट आशा मालवीय को साइकिल व स्पोर्ट्स किट भेंट किया।
     अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने आशा मालवीय को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि उनके इस प्रयास से अन्य महिलाओं को भी प्रेरणा मिलेगी। यह अत्यन्त सराहनीय है कि वह अभी तक 22 राज्यों में 19,000 किलोमीटर से ज्यादा दूरी की साइकिल यात्रा कर चुकी हैं। आशा मालवीय की यह यात्रा दर्शाती है कि बदलते दौर का यह भारत महिलाओं के लिए कितना सुरक्षित है। आशा मालवीय जैसी महिलाएं नारी सशक्तिकरण का जीवंत उदाहरण हैं।
       उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की अपराध के प्रति जीरो टालरेंस नीति का ही नतीजा है कि आज महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस कर रही हैं। शिक्षा का क्षेत्र हो, खेल का मैदान हो या फिर व्यवसाय अथवा नौकरी सभी वर्गों में बेटियां आगे आकर नित नये आयाम स्थापित कर रही हैं।
       इस मौके पर मुख्य सचिव ने लखनऊ विकास प्राधिकरण भवन के 10वें तल पर जाकर शहर का नजारा देखा। इसके उपरांत मुख्य सचिव, मण्डलायुक्त, उपाध्यक्ष व साइक्लिस्ट आशा मालवीय ने प्राधिकरण कार्यालय के लॉन में पौधारोपण किया। इस अवसर पर मुख्य सचिव ने ग्रीन बेल्ट विकसित करके शहर को हरा-भरा बनाने के लिए प्राधिकरण के प्रयासों की सराहना भी की।
       उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले के ग्राम नाटाराम निवासी साइक्लिस्ट आशा मालवीय पिछले वर्ष मध्य प्रदेश के स्थापना दिवस 1 नवम्बर 2022  को भोपाल से ‘महिला सुरक्षा व सशक्तिकरण’ के प्रति जन-जन को जागरूक करने के उद्देश्य से अकेले 25,000 किलोमीटर की साइकिल यात्रा पर निकली हैं। आशा मालवीय एक राष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी व पर्वतारोही भी हैं। वह कुछ दिन पूर्व अपनी यात्रा के क्रम में 23वें राज्य के रूप में उत्तर प्रदेश में पहुंची हैं।
        इस मौके पर मण्डलायुक्त डॉ0 रोशन जैकब, एलडीए के उपाध्यक्ष डॉ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी व सचिव श्री पवन कुमार गंगवार समेत अन्य अधिकारीगण आदि उपस्थित रहे।
----------


मुख्य सचिव ने मध्य प्रदेश की एथलीट आशा मालवीय को भेंट की साइकिल व स्पोर्ट्स किट

 

दिनांक: 4 जुलाई, 2023

लखनऊ। मुख्य सचिव  दुर्गा शंकर मिश्र से वर्ष 2022 बैच के यूपी संवर्ग के भारतीय प्रशासनिक सेवा एवं भारतीय वन सेवा के 14 प्रशिक्षु अधिकारियों ने भेंट की।
        अपने संबोधन में मुख्य सचिव ने कहा कि सामूहिक भावना से प्रदेश को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करते रहना चाहिए। जो मूल्य सीखे हैं, उन्हें सैद्धांतिक दायरे तक सीमित नहीं रखना चाहिए। देश के लोगों के लिए काम करते हुए उन्हें कई चुनौतियों और कठिनाईयों का सामना करना पड़ेगा, ऐसे में उन्हें इन मूल्यों का पालन करते हुए पूरे विश्वास के साथ काम करना होगा। विभाग में वरिष्ठ अधिकारी राज्य सरकार की योजनाओं को आम जनमानस तक कैसे पहुंचा रहे हैं, कैसे कार्य कर रहे हैं, इन बातों को सीखने का प्रयत्न निरंतर करते रहना चाहिए, सीखने की आदत नहीं छोड़नी चाहिए।
         उन्होंने कहा कि प्रदेश को प्रगति और विकास के पथ पर अग्रसर करना तथा देश की जनता के उत्थान का मार्ग प्रशस्त करना, उनका संवैधानिक कर्तव्य के साथ-साथ नैतिक दायित्व भी हैं। समाज के हित के लिए कोई भी कार्य कुशलतापूर्वक तभी पूरा किया जा सकता है, जब सभी हितधारकों को साथ लिया जाए।
          उन्होंने कहा कि देश का अमृत काल चल रहा है। अगले 25 वर्षों में देश को विकसित राष्ट्र बनाने के लिए नीति-निर्माण और उनके कार्यान्वयन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका होगी। देश के सर्वांगीण विकास के लिए महिलाओं और पुरुषों दोनों का योगदान महत्वपूर्ण हैं। अपनी सेवा के दौरान वह जहां भी रहे, लड़कियों को आगे आने के लिए प्रोत्साहित करते रहें। जब हमारी बेटियां विभिन्न क्षेत्रों में आगे आएंगी, तभी हमारा देश और समाज सशक्त बनेगा।
          बैठक में महानिदेशक उपाम  एल0वेंकटेश्वर लू, निदेशक उपाम श्रीमती नीना शर्मा, अपर निदेशक उपाम डॉ0 गरिमा यादव सहित अन्य अधिकारीगण आदि उपस्थित थे।
-----


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh