Latest News / ताज़ातरीन खबरें

विश्व शांति, सेवा के क्षेत्र में रेड क्रास का महत्वपूर्ण योगदान-जिलाधिकारी

बस्ती। अन्तर्राष्ट्रीय रेडक्रास दिवस के अवसर पर सोमवार को वृद्धाश्रम बनकटा में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया।  जिलाधिकारी एवं रेडक्रास  अध्यक्ष  प्रियंका निरंजन ने वृद्ध जनोें  के साथ केक काटकर खुशियों को साझा करते हुये कहा कि विश्व शांति, सेवा के क्षेत्र में रेड क्रास का महत्वपूर्ण योगदान है। इस परम्परा को और समृद्ध बनाये जाने की जरूरत है। इस अवसर पर वृद्ध जनों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही उपयोगी हाईजेनिक किट, फल एवं खाद्य सामग्री भेट किया गया।
रेडक्रास के सचिव कुलवेन्द्र सिंह मजहबी ने बताया कि रेड क्रास द्वारा कोरोना संकट में भी विशेष सेवा का उदाहरण प्रस्तुत किया गया। रक्तदान शिविर, स्वास्थ्य शिविर के द्वारा लोगों की निरन्तर सेवा की जाती है। बताया कि हेनरी ड्यूनेंट स्विस मानवतावादी, व्यापारी और सामाजिक कार्यकर्ता थे, हेनरी ड्यूनेंट का जन्म 8  मई 1828 को स्विट्जरलैंड के जिनेवा शहर में हुआ था. उन्हें 1901 में दुनिया का पहला नोबेल शांति पुरस्कार दिया गया था।  उन्होंने 1863 में इंटरनेशनल ऑफ द रेड क्रॉस की स्थापना की थी।
रेडक्रास के वरिष्ठ सदस्य डा. वी.के. वर्मा और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के स्वास्थ्य कर्मियों ने स्वास्थ्य परीक्षण करते हुये कहा कि वृद्धजनों की सेवा सबसे बडा धर्म है। इसके साथ ही वृद्ध जनों में फल, मिठाई आदि का वितरण किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से नीलम सिंह, कुलदीप सिंह, डा. श्याम नरायन चौधरी, विनय मौर्या, अखिलेश चौधरी, बबिता, अनुष्का पाण्डेय, काजी फरमान अहमद, प्रताप शंकर पाण्डेय, मीना पाण्डेय आदि ने योगदान दिया।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh