Latest News / ताज़ातरीन खबरें

उत्तर प्रदेश ग्राम्य विकास विभाग विभिन्न योजनाओं में देश में पहले पायदान पर

लखनऊ: 19 अप्रैल,उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री  केशव प्रसाद मौर्य के कुशल मार्गदर्शन व नेतृत्व में संचालित ग्राम्य विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन में नित नये आयाम स्थापित किए जा रहे हैं। मनरेगा धनराशि के व्यय, परिवारों को रोजगार देने,100दिवसो का पूर्ण रोजगार उपलब्ध कराने को,और अमृत सरोवरो के निर्माण जैसी योजनाओं के क्रियान्वयन में उत्तर प्रदेश देश में पहले पायदान पर है।
महात्मा गाँधी राष्ट्रीय ग्राम रोजगार गारंटी योजना मे भौतिक लक्ष्य वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कि 26 करोड़ मानव दिवस निर्धारित किया गया था. प्रदेश में में अनुभवण से प्राप्त प्रगति के दृष्टिगत ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार ने प्रदेश को भौतिक लक्ष्य बढ़ाकर 28.78 करोड़ मानव दिवस किया कर दिया, लेकिन योजना के बेहतर क्रियान्वयन के फलस्वरूप बढ़े हुये लक्ष्य की भी न केवल शत प्रतिशत प्राप्ति सुनिश्चित की गयी बल्कि उससे बढ़कर 31.5 करोड़ मानव दिवस सृजित किए गए। मनरेगा में वित्तीय वर्ष 2022-23 में प्रदेश ने कुल रू0 11920.76 करोड़ की धनराशि व्यय कर मनरेगा योजना के अंतर्गत धनराशि व्यय करने में प्रदेश का देश में प्रथम स्थान पर है।
मनरेगा के तहत परिवारों को रोजगार प्रदान करने में प्रदेश का देश में प्रथम स्थान है। मनरेगा मे प्रदेश मे परिवारों को 100 दिवसों का पूर्ण रोजगार उपलब्ध कराने में उत्तर प्रदेश, देश में प्रथम स्थान पर है। ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रदेश को 5525 अमृत सरोवर निर्माण का लक्ष्य दिया गया था, जिसके सापेक्ष प्रदेश ने लगभग 10 हजार अमृत सरोवर बनाकर इस योजना में भी उत्तर प्रदेश का देश में प्रथम स्थान है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh