International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

Pakistan Economic Crisis:रूस ने पाकिस्तान की तरफ बढ़ाया मदद का हाथ, खाद्य संकट के बीच भेजी गेहूं की खेप

Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान इन दिनों गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। आलम ये है कि देश में लोग एक रोटी तक के लिए तरस रहे हैं। इस संकट के बीच रूस ने पाकिस्तान की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया। पकिस्तान सरकार द्वारा रूस से खरीदी गई गेहूं की पहली खेप कराची बंदरगाह पर पहुंच गई है।
पाकिस्तान के खाद्य सुरक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने घोषणा की है कि गेहूं से लदे दो जहाज कराची पहुंच गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि रूस से अतिरिक्त 4 लाख 50 हजार टन गेहूं ग्वादर बंदरगाह के माध्यम से पाकिस्तान पहुंचेगा। रूस की तरफ से पाकिस्तान को उस वक़्त मदद मिल रही है, जब देश में लोग दाने-दाने को मोहताज हैं।
खाद्य संकट से निपटने के लिए पाकिस्तानी सरकार 75 लाख टन गेहूं का आयात कर रही है। रूस से पाकिस्तान ने जितना गेहूं खरीदा है उसकी अंतिम खेप मार्च तक पहुंच जाएगी। रूस के अलावा अन्य देशों से भी खरीदा गया गेहूं पाकिस्तान पहुंच रहा है। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  कराची बंदरगाह पर अब तक 3 लाख 50 हजार टन गेहूं आ चुका है।
150 में एक किलो आटा
पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गेहूं की कीमत 5,000 रुपये प्रति मन पहुंच गया है। रावलपिंडी में एक किलो आटा 150 रुपये में मिल रहा है। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के शहर में 15 किलो गेहूं का बैग 2,250 रुपये में बेचा जा रहा है। वहीं सब्सिडी वाले आटे जिससे लोगों को राहत मिल रही थी उसका भाव भी आसमान छूने लगा है। सब्सिडी वाले 25 किलो आटे का पैकेट 3100 रुपये में मिल रहा है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh