Latest News / ताज़ातरीन खबरें

सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ व सांसद संगीता आजाद की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न

आजमगढ़ 11 दिसम्बर- सांसद आजमगढ़/अध्यक्ष दिनेश लाल यादव एवं सांसद लालगंज/सह अध्यक्ष  संगीता आजाद की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक संपन्न हुई।
 इस अवसर पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, मध्यान भोजन, स्वच्छ भारत मिशन (शहरी/ग्रामीण), प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, समेकित बाल विकास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना (एनआरएलएम), कौशल विकास मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी), प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण ज्योति योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, मनरेगा, डिजिटल इंडिया पब्लिक इंटरनेट एक्सेस प्रोग्राम एवं प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना की समीक्षा की गई।
 जल जीवन मिशन के अंतर्गत हर घर नल योजना में जनपद के 13 ग्रामों में हर घर को नल से जल उपलब्ध कराने का कार्य चल रहा है, अभी भी कुछ ग्रामों में ओवरहेड टैंक का निर्माण पूर्ण नहीं है। जिस पर जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने जल निगम के अधिशासी अभियंता को निर्देश दिया कि 2 माह में उक्त कार्य को पूर्ण करायें एवं जिन ग्रामों में अभी भी ओवरहेड टैंक का निर्माण पूर्ण नहीं है, उसकी सूची मा0 सांसदगण एवं जनप्रतिनिधियों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें तथा उक्त ग्रामों में जो सड़कें टूटी है, उसको मोटरेबल बनाए।
 जनपद आजमगढ़ में 3 सीवरेज परियोजनाओं का कार्य चल रहा है, जिसमें 45 प्रतिशत कार्य पूर्ण है, एसटीपी एवं एफएसटीपी का भी कार्य चल रहा है, जिस पर मा0 सांसद ने शेष कार्य को पूर्ण कराने के लिए कहा।
 जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में अध्ययनरत बच्चों के अभिभावकों के खाते में यूनिफार्म, जूता मोजा, स्वेटर, बैग 2022-23 में 414922 बच्चों के सापेक्ष 282481 छात्रों की कुल धनराशि डीबीटी के माध्यम से भेजी गई है। जिस पर सांसद लालगंज ने कहा कि शेष सभी छात्रों के अभिभावकों के खाते में उक्त से संबंधित धनराशि प्रेषित करें।
 प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 2022-23 में 14585 कृषकों का फसल बीमा कराया गया है। माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा अवगत कराया गया कि समितियों पर यूरिया की समस्या है।  जिस पर सांसद लालगंज ने उप कृषि निदेशक से कहा कि समस्त समितियों में जितनी यूरिया उपलब्ध कराई गई है, उसकी सूची समितिवार सांसदगण को उपलब्ध कराएं।
इसी के साथ हीजनप्रतिनिधियों द्वारा धान क्रय केंद्रों पर धान खरीद में समस्या से अवगत कराया गया। जिस पर जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज ने डिप्टी आरएमओ को निर्देश दिया कि मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा जो भी समस्याएं बताई जा रही है, उसका निस्तारण कराएं।
 स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में माननीय जनप्रतिनिधियों द्वारा सीएचसी/पीएचसी पर रेबीज इंजेक्शन, दवाओं की अनुपलब्धता, चिकित्सकों की उपलब्धता एवं कमी के बारे में अवगत कराया गया। जिस पर जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिया कि उक्त समस्याओं का जल्द से जल्द निस्तारण कराएं एवं सीएचसी/पीएचसी पर चिकित्सकों की उपलब्धता एवं कमी की सूची माननीय सांसदगण को उपलब्ध कराएं। इसी के साथ ही पीजीआई चक्रपानपुर में विभागवार चिकित्सकों की उपलब्धता एवं कमी की सूची उपलब्ध कराएं तथा सीएचसी/पीएचसी पर जो लेवर रूम है, जिसमें महिलाओं की डिलीवरी हो रही हैं, उसका निरीक्षण करते हुए व्यवस्थाओं को ठीक कराएं। लालगंज में ऑक्सीजन प्लांट का सांसद लालगंज के द्वारा लोकार्पण कराकर सक्रिय कराएं।
  सांसद आजमगढ़ द्वारा कौशल विकास की समीक्षा में कौशल के कितने केंद्र हैं, उसकी सूची उपलब्ध कराने हेतु कौशल विकास मिशन के अधिकारी से कहा। सांसद आजमगढ़ में सभी जनप्रतिनिधियों से कहा कि जो भी समस्याएं हैं, उसको लिखित रूप में संबंधित विभाग के अधिकारी को उपलब्ध कराएं। उन्होंने अधिकारियों से भी कहा कि समस्याओं का संज्ञान लेकर उसका जवाब अवश्य दें।
 जिलाधिकारी ने समस्त विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जो योजनाएं संचालित हैं, उसकी प्रगति विधानसभावार तैयार कर  सांसदगण, विधायकगण एवं  जनप्रतिनिधियों के साथ जिला विकास अधिकारी कार्यालय में उपलब्ध कराएं।
 इस अवसर पर विधान परिषद सदस्य विक्रांत सिंह रिशु, मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला, मुख्य राजस्व अधिकारी  जेपी सिंह, परियोजना निदेशक  केके सिंह, जिला विकास अधिकारी संजय कुमार सिंह,  विधायकगण के प्रतिनिधि, ब्लॉक प्रमुखगण सहित विभिन्न विभागों के सम्बंधित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

-------जि0सू0का0 आजमगढ़-11.12.2022--------


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh