Latest News / ताज़ातरीन खबरें

हर तीसरे सप्ताह सिगरा स्पोर्ट्स हब का निर्माण प्रोजेक्ट की नियमित समीक्षा होगी-डा0 नवनीत सहगल

लखनऊ: 16 नवम्बर, उत्तर प्रदेश के वाराणसी जनपद में स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत निर्माणाधीन सिगरा स्पोर्ट्स हब में अंतरराष्ट्रीय स्तर का डेडीकेटेड बास्केटबाल कोर्ट का निर्माण होगा। अंतरराष्ट्रीय बास्केटबाल खिलाड़ी ड्वाइट हावर्ड के सहयोग से इस बास्केटबाल कोर्ट में खिलाड़ियों के लिए एकेडमी शुरू की जायेगी। अपर मुख्य सचिव, खेल डा0 नवनीत सहगल के साथ  हाल ही में ड्वाइट हावर्ड की हुई वार्ता में ड्वाइट हावर्ड ने वाराणसी में बास्केटबाल एकेडमी शुरू करने की इच्छा प्रकट की थी।
इस संबंध में आज अपर मुख्य सचिव ने वाराणसी में निर्माणाधीन सिगरा स्पोर्ट्स हब से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की और इस स्पोर्ट्स हब में इंटरनेशनल स्टैण्डर्ड का बास्केटबाल का सेटअप तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि हर तीसरे सप्ताह इस प्रोजेक्ट की नियमित समीक्षा भी होगी। उन्होंने कहा कि ड्वाइट हावर्ड एनबीए के शीर्ष खिलाड़ी हैं और वह लॉस एंजेल्स लेकर्स के लिए अपना प्रदर्शन करते रहे हैं। शीर्ष बास्केटबाल खिलाड़ी के तौर पर अमेरिका ही नहीं बल्कि बास्केटबाल के वह बड़े खिलाड़ी माने जाते हैं। ड्वाइट हावर्ड का वाराणसी में एकेडमी शुरू करने का प्रस्ताव अत्यंत ही प्रसंशनीय कदम है। इससे पूर प्रदेश के बास्केटबाल खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की कोचिंग मिलेगी और वे प्रदेश का नाम पूरी दुनिया में रोशन करेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लोकसभा क्षेत्र और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  की प्राथमिकता वाले वाराणसी जिलें में सिगरा स्पोर्ट्स हब का निर्माण स्मार्ट सिटी मिशन के तहत खेलो इण्डिया कार्यक्रम से किया जा रहा है। इस परियोजना का निमार्ण तीन फेज में होगा। इसमें अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता हाल, कम्यूनिटी स्पोट्स सेंटर, स्पोटर््स ऐकेडमी, पवेलियन बिल्डिंग, एथलेटिक ट्रैक कम फुटबाल फील्ड, क्रिकेट मैदान, क्रिकेट प्रेक्टिस पिच, लॉन टेनिस कोर्ट, वालीबाल कोर्ट, बास्केटबाल तथा कबड्डी कोर्ट होगा। इसके साथ ही 100-100 बेड के पुरूष एवं महिला खिलाड़ियों के लिए स्पोर्ट्स हास्टल बनाया जायेगा। इसके अतिरिक्त इस स्पोटर््स हब में नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की भी स्थापना कराई जायेगी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh