Religion and Culture / धर्म और संस्कार

पूर्वांचल के ऐतिहासिक सुविख्यात बाबा गोविंद साहब मेले में श्रद्धालुओं का रेला

अतरौलिया आज़मगढ़।पूर्वांचल के ऐतिहासिक सुविख्यात बाबा गोविंद साहब मेले में श्रद्धालुओं का रेला आज सुबह से ही प्रारंभ हो चुका है लगभग समाचार प्रेषण तक लाखों के भीड़ मेले में पहुंच चुकी है!
इस ऐतिहासिक मेले का आज बटोर था तथा आज मध्यरात्रि से श्रद्धालु गोविंद सरोवर में स्नान कर खिचड़ी बाबा गोविंद साहब की समाधि पर चढ़ा कर अपनी मनोकामना की पूर्ति के लिए प्रार्थनाएं करते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस दिन मनोकामना मांगने पर गोविंद बाबा अवश्य पूर्ण करते हैं!
मुख्य पर्व गोविंद दशमी को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस अधीक्षक द्वारा निरंतर मॉनिटरिंग की जा रही है। एवं दूरभाष के माध्यम से सीओ जलालपुर देवेंद्र कुमार मौर्य, थाना कटका अभय कुमार, मेला प्रभारी कृपा शंकर यादव को पुलिस अधीक्षक द्वारा दिशानिर्देश समय-समय पर दिए जा रहे हैं। कि इस पवित्रा स्थल पर आने वाले किसी भी श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या ना हो ।और सभी श्रद्धालुओं को कतार बद्ध करके मेला कोतवाली प्रभारी कृपा शंकर यादव द्वारा सभी श्रद्धालुओं को मंदिर में दर्शन के लिए भेजा जा रहा है!
सीओ जलालपुर देवेंद्र कुमार मौर्य के नेतृत्व में थाना अध्यक्ष कटका अभय कुमार हमराही सिपाहियों के साथ साथ  मेले में आई हुई पुलिस के साथ निरंतर गश्त कर रहे हैं!
मेला प्रभारी कृपा शंकर यादव द्वारा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की गाड़ी पार्किंग स्थल पर ही पार्क कराई जा रही है। तथा सभी मार्गो पर की गई बैरिकेडिंग की निरंतर जांच की जा रही है!
मेला व्यवस्थापक आशु सिंह निरंतर श्रद्धालुओं की सहायता करते नजर आ रहे हैं। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो इसके लिए निरंतर शासन प्रशासन के साथ सभी श्रद्धालुओं का सहयोग निरंतर कर रहे हैं। मेला व्यवस्थापक आशु सिंह अपनी पूरी टीम के साथ समूचे मेले क्षेत्र में भ्रमण करके सभी श्रद्धालुओं का स्वागत अभिनंदन के साथ उनके समस्याओं का निराकरण कर रहे हैं!
विदित हो कि इस विख्यात मेले में जिला पंचायत द्वारा मेले की व्यवस्था सही ढंग से नहीं की गई है। मेला क्षेत्र में जगह जहां गंदगी का अंबार लगा हुआ है। सड़कों पर गड्ढे दिखाई पड़ रहे हैं। अनेकों सड़कों पर पानी भरा हुआ है। जिसके कारण श्रद्धालुओं को अनेक प्रकार की समस्याएं हो रहे हैं। आज जिस हिसाब से भीड़ मेला क्षेत्र में प्रवेश कर रही है उसे अनुमान लग रहा है कि सुबह स्नान तक लाखों के ऊपर भीड़ जा सकती हैं!
पूर्वांचल के सुविख्यात बाबा गोविंद साहब की तपोस्थली जिले का एक धार्मिक प्रमुख स्थान है। प्रतिवर्ष गोविंद दशमी के दिन कई लाख लोग दर्शन करने आते हैं ।परंतु जिला अधिकारी के सख्त आदेश के बावजूद जिला पंचायत द्वारा मेले में उचित व्यवस्था नहीं की गई। जिसके कारण इस भव्य एवं दिव्य मेले की गरिमा दिन-ब-दिन गिरती जा रही है!


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh