Latest News / ताज़ातरीन खबरें

नवनीत सहगल ने युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल महानिदेशालय का किया निरीक्षण - ख़बर लखनऊ

लखनऊ, 08 अक्टूबर 2022 अपर मुख्य सचिव, युवा कल्याण तथा महानिदेशक, युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल  नवनीत सहगल द्वारा युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल महानिदेशालय का निरीक्षण किया गया। सर्वप्रथम पी0आर0डी0 जवानों तथा क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रा0वि0द0 अधिकारियों द्वारा अपर मुख्य सचिव को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके उपरान्त अपर मुख्य सचिव एवं महानिदेशक द्वारा शासन एवं महानिदेशालय के अधिकारियों की समीक्षा बैठक की गई।

अपर मुख्य सचिव  नवनीत सहगल ने बैठक में निर्देशित किया कि प्रदेश की समस्त ग्राम पंचायतों में अभियान चलाकर युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल का गठन अनिवार्य रूप से किया जाए। मंगल दल के गठन हेतु विभागीय पोर्टल पर दल के पदाधिकारियों एवं सदस्यों के विवरण की फीडिंग सुनिश्चित की जाए। वर्तमान में 46,205 युवक मंगल दल एवं 40,327 महिला मंगल दलों का गठन किया जा चुका है। यह भी निर्देश दिए गए कि मंगल दलों का पंजीकरण जिला युवा कल्याण एवं प्रा0वि0द0 अधिकारी कार्यालय में कराने के साथ ही सोसाईटीज़ रजिस्टेªशन एक्ट के अन्तर्गत भी कराया जाए, जिससे कि मंगल दलों की वैधानिकता विभागीय कार्यों के अतिरिक्त अन्य कार्यों हेतु भी प्रभावी हो सके। मंगल दलों को स्वयं सहायता समूह की भांति आर्थिक गतिविधियों में भी सम्मिलित होने के निर्देश दिए गए। इन दलों को जनपद स्तर पर स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि कार्यक्रमों में भी अनिवार्य रूप से जोड़ने के लिए समस्त जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश निर्गत करने हेतु कहा गया। यह भी निर्देश दिए गए कि क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रा0वि0द0 अधिकारी ग्राम पंचायतों में भ्रमण कर मंगल दलों को सक्रिय करें, जिससे कि यह दल सरकार एवं जनता के बीच एवं महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में स्थापित हो सके।

उन्होंने प्रत्येक ग्राम पंचायत में खेल मैदान के विकास हेतु सर्वप्रथम भूमि के चिन्हांकन हेतु कार्यवाही करने के निर्देश दिए। भूमि चिन्हांकन की कार्यवाही क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रा0वि0द0 अधिकारी तथा मंगल दलों द्वारा संयुक्त रूप से किया जाए। भूमि चिन्हांकन के उपरान्त खेल मैदान का विकास मनरेगा अन्तर्गत कराने एवं डवटेलिंग के माध्यम से उक्त खेल मैदान का चेंज रूम, वॉशरूम, पवेलियन, बाउण्ड्री आदि की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित करने के निर्देश दिए गए। यह भी निर्देश दिए गए कि खेल मैदानों की अनिवार्य रूप से जियोटैगिंग करायी जाए। विभाग में निर्मित ग्रामीण स्टेडियमों का संचालन स्थानीय स्तर पर मंगल दल के सदस्यों की एक समिति बनाकर करायी जाए, जिसका पर्यवेक्षण व्यायाम प्रशिक्षक एवं सम्बन्धित विकास खण्ड के क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रा0वि0द0 अधिकारी द्वारा किया जाए।

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि विधायक खेल स्पर्धा के आयोजन के पूर्व ग्राम पंचायत, न्याय पंचायत, विकास खण्ड स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन खेल विभाग से समन्वय स्थापित कर कराया जाए। इन प्रतियोगिताओं में ग्रामीण युवाओं की सहभागिता व्यापक रूप से सुनिश्चित करने हेतु क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रा0वि0द0 अधिकारियों तथा व्यायाम प्रशिक्षकों द्वारा प्रचार-प्रसार कराते हुए खेल विभाग से समन्वय स्थापित कर प्रतियोगिताओं के आयोजन में सहयोग प्रदान किया जाए।

  अपर मुख्य सचिव द्वारा विभागीय अधिकारियों को योजनाओं के सफल क्रियान्वयन हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश देने के उपरान्त महानिदेशालय परिसर का भी निरीक्षण किया गया। उनके द्वारा किया गया महानिदेशालय में स्थापित वॉर रूम का भी निरीक्षण कर विभागीय पोर्टल पर पी0आर0डी0 जवानों की डाटा फीडिंग, ऑनलाईन ड्यूटी एवं मंगल दलों के रजिस्टेªशन की कार्यवाही की प्रक्रिया एवं प्रगति का भी अवलोकन किया गया। उनके द्वारा वॉर रूम कोे और अधिक प्रभावी रूप में क्रियाशील करने हेतु निर्देश दिए गए। बैठक में संयुक्त सचिव, युवा कल्याण  शिव गोपाल सिंह, अनुसचिव  शम्भू प्रसाद, अनुभाग अधिकारी  बसन्त कुमार तिवारी, उप निदेशकगण सी0पी0 सिंह,  शिल्पी पाण्डेय, श्रीमती मेघना सोनकर,  अजातशत्रु शाही एवं  संजय सिंह उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh