Latest News / ताज़ातरीन खबरें

नोएडा में बनेगा भारत का पहला न्यूयॉर्क जैसा टाइम्स स्क्वायर, चौथी बार टेंडर जारी

नोएडा : नोएडा के सेक्टर-18 में स्क्वायर बनाया जाएगा। इसको लेकर नोएडा ऑथोरिटी ने चौथी बार टेंडर जारी किया है। अब से पहले 3 बार टेंडर जारी किए गए, लेकिन किसी ने भी रूचि नहीं दिखाई थी। जिसके बाद प्राधिकरण ने चौथी बार टेंडर जारी किया है। करीब 4.21 करोड़ रुपए की लागत से नोएडा में देश की पहली ऐसी इमारत बनाई जाएगी।

प्राधिकरण ने चौथी बार किया टेंडर जारी
सेक्टर-18 में स्थित मल्टीलेवल पार्किंग पार्क नोएडा स्क्वायर बनेगा। इसको लेकर नोएडा प्राधिकरण ने 3 बार टेंडर जारी किया, लेकिन किसी भी कंपनी ने स्क्वायर को बनाने के लिए अपनी रुचि नहीं दिखाई है। ऐसे में नोएडा प्राधिकरण की चिंता बढ़ने लगी। क्योंकि 3 बार टेंडर जारी करने के बावजूद भी कोई भी कंपनी सामने नहीं आई थी। अब प्राधिकरण ने चौथी बार टेंडर जारी किया है।

नोएडा में बनेगी पहली ऐसी इमारत
प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक सेक्टर-18 में टाइम्स स्क्वायर जैसी इमारत बनाने के लिए जमीन किसी कम्पनी को दी जाएगी। इस इमारत में कमर्शियल और ऑफिस स्पेश होगा। कम्पनी पूरी इमारत को डेवलप करेगी। इमारत के बाहर की दीवारों पर टाइम्स स्क्वायर की तरह वाइड स्क्रीन लगाई जाएंगी। जिन पर विज्ञापन की सुविधा विकसित की जाएगी। इन स्क्रीन पर लाइव फीड के जरिए प्रसारण होगा। भारत में मुंबई और बंगलूरू में ऐसी दीवारें तो हैं, जिन पर लाइव स्क्रीन लगी हैं, लेकिन कोई पूरी इमारत अभी नहीं है। देश में इस तरह की पहली इमारत पहली बार बनने जा रही है।

एम्फीथिएटर भी बनाया जाएगा
टाइम्स स्क्वायर न्यूयॉर्क सिटी का मनोरंजन और व्यवसायिक केंद्र है। उसी तरह नोएडा के सेक्टर-18 बाजार में प्रस्तावित की गई इमारत के कॉम्पलेक्स में भी एम्फीथिएटर बनाया जाएगा। इसकी क्षमता 2,000 लोगों की रखी गई है। यहां भी इस इमारत को एक मनोरंजन और व्यवसायिक केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

क्या हैं टाइम्स स्क्वायर की खासियतें
टाइम्स स्क्वायर ब्रॉडवे और सातवें एवेन्यू के जंक्शन पर न्यूयॉर्क शहर के मिडटाउन मैनहट्टन में एक प्रमुख व्यावसायिक चौराहा, पर्यटन स्थल, मनोरंजन केंद्र है। कई बिलबोर्ड और विज्ञापन स्क्रीन से चमकते हुए, यह पश्चिम में 42वीं और 47 वीं सड़कों तक फैला है। कभी-कभी इसे "दुनिया का चौराहा", "ब्रह्मांड का केंद्र", "ग्रेट व्हाइट वे का दिल" और "दुनिया का दिल" कहा जाता है। दुनिया के व्यस्ततम पैदल चलने वाले क्षेत्रों में से एक यह ब्रॉडवे थियेटर केंद्र है और दुनिया के मनोरंजन उद्योग का एक प्रमुख केंद्र भी है। टाइम्स स्क्वायर दुनिया के सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटक आकर्षणों में से एक है, जो सालाना अनुमानित 50 मिलियन आगंतुकों को आकर्षित करता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh