Health News / स्वास्थ्य समाचार

वर्क के समय नींद या सुस्ती आती है तो अपनाएं यह टिप्स, नींद को टाटा ...

Top Tips To Avoid Sleep During Office Work: जिस तरह अच्छे स्वास्थ के लिए खाना जरूरी है उसी तरह स्वस्थ शरीर के लिए नींद भी जरूरी होती है, लेकिन काम के समय नींद और सुस्ती अगर आ रही है तो इससे आप बचाव कर सकते है।

पावर नैप लें अगर आप कई घंटों तक एक जगह बैठकर पढ़ाई या कोई काम करते हैं, तो नींद आना नॉर्मल है. ऑफिस या पढ़ाई के वक्त अगर ज्यादा नींद आती है, तो आपको बीच में थोड़ी देर के लिए पावर नैप ले लेना चाहिए. पावर नैप आपके लिए किसी एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है. इससे आप फ्रेश फील करेंगे।

पीते रहे पानी काम या पढ़ाई के वक्त नींद या फिर सुस्ती आ रही तो आप पानी का सेवन बराबर एवं प्रयार्प्त मात्रा में करते रहें। जानकार बताते है कि कम पानी पीने से सुस्ती आती है. इससे बचने के लिए हमेशा अपनी डेस्क पर पानी रखें और जब भी नींद आए पानी पी लें। टहलना ऑफिस या पढ़ाई के वक्त नींद आने पर आप थोड़ी देर टहल भी सकते हैं. इससे आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होने लगेगा और आप फ्रेश फील करेंगे. इसलिए कभी भी एक जगह पर ज्यादा देर नहीं बैठना चाहिए।

चाय या कॉफी नींद से बचने के लिए आप चाय या कॉफी का सहारा ले सकते हैं. चाय और कॉफी में कैफीन होता है. ये नींद भगाने में कारगर है. लेकिन ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा चाय और कॉफी पीने से शरीर पर बुरा असर भी पड़ सकता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh