National News / राष्ट्रीय ख़बरे

गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तारीख हुई तय, इस दिन से शुरू होगी यात्रा


उत्तराखंड में चारधाम यात्री के तीर्थ यात्रियों के लिये खुशखबरी है। विश्वप्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तारीख तय हो गई है। बताया जा रहा है कि 10 मई से चार धाम यात्रा शुरू होगी।अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर 10 मई को 12:25 बजे अभिजीत मुहूर्त और अमृत बेला पर गंगोत्री धाम के कपाट खोले जाएंगे। इस अवसर पर गंगा सहस्त्रनाम पाठ किया जाएगा।

मिली जानकारी के मुताबिक चैत्र नवरात्रि के पहले दिन आज मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि तय हुई। श्रद्धालुओं के लिए विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम के कपाट अक्षय तृतीया के पावन पर्व पर 10 मई को 12:25 बजे अभिजीत मुहूर्त और अमृत बेला पर खोले जाएंगे।

 9 मई को मां गंगा भाग मूर्ति को शीतकालीन स्थल मुखबा गांव से दोपहर 1 बजे उत्सव डोली में बैंड बाजों की धुन पर गंगोत्री के लिए रवाना किया जाएगा। रात को भैरों घाटी स्थित भैरव मंदिर में मां गंगा की डोली विश्राम करेगी। अगले दिन डोली सुबह यहां से गंगोत्री धाम पहुंचेगी। इसके साथ ही विधि विधान के साथ गंगोत्री धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

गौरतलब है कि बदरीनाथ और केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथियों की घोषणा पहले ही हो चुकी है।

 अब गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि और शुभ मुहूर्त भी घोषित हो गया है। गंगोत्री के कपाट 10 मई को खुलेंगे। यमुनोत्री धाम के कपाट भी 10 मई को ही खुलेंगे, लेकिन उसके शुभ मुहूर्त और शुभ बेला की घोषणा 14 अप्रैल को यमुना जयंती पर होगी।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh