Business News / ख़बर कारोबार

UP Scholarship 2022 : स्कॉलरशिप को लेकर बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में आ जाएंगे रुपए


UP Scholarship: दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हम यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 के बारे में सभी अहम मालूमात को आपके साथ साझा करेंगे. आपको यह बताना भी जरूरी है कि उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति द्वारा दिए जाने वाले पैसे को आप अपने आधार कार्ड के माध्यम से भी ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 सभी छात्रों होनी चाहिए उत्तर प्रदेश सरकारी योजना के मुताबिक उत्तर प्रदेश में अल्पसंख्यक कल्याण विभाग तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग प्रतिवर्ष 57 वाक्य स्कॉलरशिप यूपी के छात्रों में बाटा जाता है.

इस वर्ष उत्तर प्रदेश में 71 वें स्थापना दिवस पर और बीजेपी की सरकार बनने के बाद समाज कल्याण विभाग द्वारा 1 लाख 43 हजार 900 929 छात्रों में स्कॉलरशिप बांटा जा चुका है. छात्रवृत्ति की स्थिति के बारे में अपडेट की तलाश करने वाले पाठक इस आलेख में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करेंगे। यहां हमने डाउनलोड प्रक्रिया, दस्तावेजों की आवश्यकता, नवीनतम आंकड़े, और कई अन्य के बारे में उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति अद्यतनों और समाचारों के बारे में जानकारी साझा की है. यूपी स्कॉलरशिप 2022- 23 चेक करें इस लिंक पर scholarship.Up.gov.in।
यूपी स्कॉलरशिप 2022 कब आएगी?
UP Scholarship Status: जैसा कि आप सभी लोग उनको पता है हर साल 2 अक्टूबर एवं 26 जनवरी के बीच में छात्रवृत्ति की पैसे छात्रों में बढ़ती जाती है| लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश में चुनाव और त्योहारों के बीच छात्रवृत्ति जो अभी तक आ जानी चाहिए थी वह नहीं आई है लेकिन सरकार द्वारा एक खुशखबरी है कि छात्रों को 31 मार्च तक मिलेगी छात्रवृत्ति का पैसा| डिस्ट्रिक्ट वेलफेयर ऑफिसर (DWO) की ओर से स्कॉलरशिप सत्यापन किया जाएगा 10 मार्च को है छात्रों का स्कॉलरशिप भी किया जा चुका है वेरीफाई करने के बाद अपना वेरी भाई स्टेटस देख सकते हैं.
उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना 2022-23 / Up Scholarship Status 2022
UP Scholarship: आइए हम जानते हैं उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना से जुड़े सभी जानकारियों को जैसे कि उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना क्या है ? इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?  इससे जुड़े आवश्यक दस्तावेज उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को कितना लाभ मिलेगा ? आपको पता होना चाहिए कि हर साल राज्य व केंद्र सरकारों के द्वारा छात्रों के लिए बहुत तरह के छात्रवृत्ति योजनाएं निकाली जाती है कुछ स्कॉलरशिप मध्यमवर्ग छात्रों के लिए होती है तो कुछ आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए होती है।

स्कॉलरशिप से जो पैसे मिलते हैं उनसे पढ़ने वाले छात्रों की काफी मदद हो जाती है उत्तर प्रदेश सरकार  ने यह स्कीम निकाला है जिससे लाखो छात्रों की मदत हो जाती है| इस बार यूपी में छात्रों तक स्कॉलरशिप नहीं पहुंच पाया है जिसका बेसब्री से छात्रों को इंतजार है.

दोस्तों बहुत से ऐसे विद्यार्थी हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं जो अपने स्कूल और कॉलेज की फीस नहीं भर पाते हैं. यह एक ऐसा योजना है, जिसके जरिए वह अपने स्कूल और कॉलेजों की फीस आराम से भर पाएंगे, और और बिना किसी परेशानी और आर्थिक समस्या से वह अपनी पढ़ाई को जारी रख पाएंगे. हमारे देश में कई होनहार छात्र और छात्राएं हैं जो पढ़ाई लिखाई में बहुत अच्छे हैं. लेकिन स्कूल और कॉलेज की फीस नहीं भर पाने के कारण वह अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. तो यह योजना के जरिए आसानी से अपने पढ़ाई लिखाई कर सकते हैं. सरकार स्कॉलरशिप के जरिए होनहार विद्यार्थियों को मौका देती है ताकि वह आगे चलकर देश के भविष्य के लिए फायदेमंद हो।

यूपी स्कॉलरशिप अप्लाई करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
छात्र उत्तर प्रदेश का मूलनिवासी होना चाहिए|
छात्र के पास आधार कार्ड होना चाहिए|
निवास, जाति, और आय प्रमाण पत्र वगैरह होनी चाहिए|
ओरिजिनल मार्कशीट होनी चाहिए|
आवेदन करने वाले छात्र का किसी भी बैंक में अकाउंट होना चाहिए|
तथा आवेदक को स्कूल या कॉलेज द्वारा दिया गया बोनाफाइड और जमा की गई फीस की रसीद भी होनी चाहिए|
ईमेल आईडी
मोबाइल नंबर इत्यादि|
यूपी स्कॉलरशिप स्टेटस 2022
UP Scholarship: यूपी सरकार ने यूपी में स्कॉलरशिप की स्थिति जानने के लिए ऑनलाइन सुविधा प्रदान कर दी गई है| उसे छात्र जिन्होंने स्कॉलर से भरे हैं चाहे वह प्री मैट्रिक या पोस्ट मैट्रिक के लिए फॉर्म भरे हैं उत्तर प्रदेश ऑनलाइन के द्वारा वेबसाइट से चेक कर सकते हैं वेबसाइट का लिंक हमने ऊपर ही दे दिया है जिन छात्रों ने 2022 मैं स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किए थे वह स्कॉलरशिप की स्थिति ऑनलाइन पोर्टल के द्वारा देख सकते हैं| अभी तक पी एफ एम एस (PFMS) पोर्टल और छात्रवृत्ति पोर्टल (SAKSHAM)से आवेदन से जुड़ी सभी जानकारियां देख सकते हैं|

फेल हुआ विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं या नहीं
यूपी स्कॉलरशिप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिया जाने वाला योजनाओं में से एक है इसी कारण से फेल करने वाले विद्यार्थी आवेदन नहीं कर सकते. अगर वह पिछले क्लास पास करते हैं तो योग्य होते हैं यह स्कॉलरशिप काला केवल ऐसे विद्यार्थी उठा सकते हैं जो जरूरतमंद और योगी हो जिन्होंने अपनी परीक्षा में पास करके खुद को योग्य किया हो।
Subject & Class के आधार पर छात्रवृत्ति का धनराशि कितना होता है.
UP Scholarship Status: दोस्तों हम पिछली बार के आंकड़ों को देखेंगे वैसे तो जैसे आप फीस भरेंगे उसी के आधार पर स्कॉलरशिप का अमाउंट आता है पहले हम बात करते है, बीटेक स्टूडेंट क्योंकि बीटेक कॉलेजों का फीस काफी ज्यादा होती है. अक्सर यूपी में जो स्कॉलरशिप आती है बीटेक छात्रों का वह करीब 56 हजार की होती है| किसने 6 हजार रुपए उनके स्कॉलरशिप की होती है और 50 हजार स्कॉलरशिप के थ्रू उनकी फीस की वापसी होती है.अगर हम बात करें बीएससी की प्राइवेट कॉलेजों का उनकी जो कुल धनराशि आती है वह 30 से 35 हजार की करीब आती है।

आईटीआई की बात करें तो इसमें प्राइवेट में ज्यादा आती हैं और सरकारी आईटीआई में उसे थोड़ी कम आती है. पोस्ट मैट्रिक 11वीं और 12वीं के छात्रों की तो उनकी अमाउंट 4 से 6 हजार के बीच आती है| अगर हम बात करें प्री मैट्रिक 9th और 10th क्लास की 2 हजार से लेकर ढाई हजार के बीच मिलती है| अगर हम पॉलिटेक्निक की बात करें तो जनरल उसमें 22 से 23 हजार के बीच मिलती है अगर आप SC या ST कैटेगरी से आते हैं तो आपका अमाउंट बढ़ भी सकता है| हम यहां पर जो अमाउंट बताए हैं वह एग्जैक्ट अमाउंट नहीं है वह घट बढ़ भी सकता है

हर अपडेट के लिए जानिए जरूरी बात –
हम आपको हर अपडेट इस वेबसाइट के माध्यम से लगातार दे रहे हैं। जब भी कोई छोटी बड़ी अपडेट आपके काम की आती है तो हम उसे महत्वपूर्ण मानकर आप तक पहुंचाने का कार्य करते हैं। हम हमारे पाठकों से इस बात की अपेक्षा रखते हैं कि वह हमारे इन प्रयासों में हमारा सहयोग करें। अगर आप चाहते हैं कि आप तक हर खबर सही समय से पहुंचे तो आप हमारे इस वेबसाइट पर निरंतर विजिट करते रहें जिससे आप तक हर जानकारी समय से पहुंचे।

यदि आप चाहते हैं कि आपको हमारे वेबसाइट पर प्रकाशित की गई हर खबर का नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जो आपके लिए बेहद आसान है और आपके लिए फायदेमंद भी। हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले और तेज प्राप्त कर सकते हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh