Business News / ख़बर कारोबार

चन्दन के पेड़ों की खेती करके किसान लाखों की आमदनी कर सकता है आइये आज आप को इस......

जीवन में स्वाद और सुगंध की महत्ता है। ऐसे में अगर इस महत्ता का उपयोग बिजनेस में करें तो काफी लाभ हो सकता है। हर खाने पीने के चीजों से लेकर रूप सौदर्य के लिए बनने वाले प्रोडक्ट का मैटेरियल खेतों से आता है। फिर चाहे वह खेती से आये या जंगल में पाई जाने वाली औषधियों से मिले। बिना इनके कुछ कर पाना सम्भव नही है। तभी तो खेती किसानी में फसलें शामिल होती जा रही है।
आज हम आपको चंदन की खेती के बारे में बताने जा रहे हैं। बताया जाता है कि अगर चंदन के 100 पेड तैयार करने में किसान सफल हो जाता है तो वह बड़े आराम से 5 करोड़ रूपये तक कमा सकता है।चंदन एक ऐसी लकड़ी है, जिसकी देश-विदेश में जबरदस्त मांग है। यह दुनिया की सबसे महंगी लकड़ी में से एक है। चंदन के पेड़ को तैयार होने में 10 से 15 वर्ष का समय लगता है। इसके बाद चंदन का पेड़ किसान को आमदनी देने लगता है। चंदन के पेड की खेती करने के लिए कुछ सरकारी नियमों का भी खयाल रखना होता है।
आज ज्यादातर चंदन की खेती करने वाले किसान आर्गेनिक तरीका अपना रहे है।जानकारी के अनुसार चंदन के एक पेड़ से साल में आप 5 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। ऐसे में अगर कोई किसान 100 पेड़ लगा कर तैयार कर लेता है तो वह चंदन की लकडी बेंच कर वर्ष भर में करीब 5 करोड़ रुपये तक की कमाई कर सकता है।
चंदन का पेड तैयार होने के बाद उसे जड से नही काटा जाता। बल्कि उसकी लकडी को काटकर उपयेग में लिया जाता है। इसके लिए सरकारी नियम भी यही कहते हैं।
इसका सबसे ज्यादा उपयोग परफ्यूम बनाने में किया जाता है। इसके अलावा ब्यूटी प्रोडक्ट्स बनाने में भी इसका भरपूर उपयोग किया जा रहा है। साथ ही आयुर्वेदिक दवा बनाने के लिए भी चंदन का इस्तेमाल हो रहा है।।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh