National News / राष्ट्रीय ख़बरे

भव्‍य मंदिर में भगवान राम की मूर्ति के प्राण प्रतिष्‍ठा का कार्यक्रम संपन्‍न

अयोध्‍या: अयोध्‍या में भव्‍य मंदिर में भगवान राम की मूर्ति के प्राण प्रतिष्‍ठा का कार्यक्रम संपन्‍न हो गया है। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी समेत देशभर से आए हजारों लोगों ने हिस्‍सा लिया। भगवान राम की सोने से सजी मूर्ति को जनता के दर्शन के लिए खोल दिया गया है। राम मंदिर का निर्माण कार्य अभी चल रहा है और इसके दिसंबर 2025 तक पूरा होने का अनुमान है। यह राम मंदिर 70 एकड़ के इलाके में बनाया जा रहा है जिसमें 18 करोड़ डॉलर या 15 अरब रुपये खर्च होने का अनुमान है। राम मंदिर को बनाने के लिए जनता से 30 अरब रुपये या 4.2 अरब डॉलर का चंदा मिला है। एसबीआई के एक अनुमान के मुताबिक राम मंदिर से उत्तर प्रदेश सरकार को 25 हजार करोड़ या करीब 3 अरब डॉलर की कमाई हो सकती है। हिंदुओं के लिए अयोध्‍या का वही महत्‍व है जो मुस्लिमों के लिए मक्‍का का है। अगर मक्‍का की कमाई की बात करें तो यहां अभी हज और उमरा से करीब 12 अरब डॉलर की कमाई हर साल होती है।

स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2025 के वित्‍त वर्ष में मंदिर के पूरा हो जाने के बाद उत्‍तर प्रदेश सरकार को 20 हजार करोड़ से लेकर 25 हजार करोड़ तक की कमाई हो सकती है। राम मंदिर को देखने के लिए दुनियाभर से भक्‍तों की बाड़ आ सकती है और इससे कमाई का यह आंकड़ा और बढ़ भी सकता है। यही नहीं साल 2024 में साल 2022 की तुलना में पर्यटकों का खर्च दोगुना होकर 4 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर सकता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2022 में रेकॉर्ड 2.21 करोड़ पर्यटक अयोध्‍या आए थे।
अयोध्या में राम मंदिर (Ayodhya Ram Mandir) में भगवान श्री राम (Lord Shree Ram) की प्राण प्रतिष्ठा हो गई है. देश ही नहीं बल्कि दुनियाभर में इस आयोजन की झलक देखने को मिली. राम मंदिर का उद्घाटन जहां लोगों की आस्था का प्रमुख केंद्र है, वहीं अयोध्या 85,000 करोड़ रुपये का जो मेकओवर हुआ है, उससे अब ये आर्थिक प्रभाव भी पैदा करेगी. ग्लोबल ब्रोकरेज हाउस जेफरीज (Jefferies) ने राम मंदिर को लेकर एक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा है कि यह भारत की पर्यटन (Indian Tourism) क्षमता को अनलॉक कर सकता है. 

5 करोड़ पर्यटकों को करेगा आकर्षित
जेफरीज ने अपनी रिपोर्ट में Ram Mandir से होने वाले आर्थिक प्रभाव के बारे में विस्तार से बताया है. इसमें कहा गया है कि अयोध्या में हुआ ये बदलाव और राम मंदिर हर साल 5 करोड़ से ज्यादा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करेगा. ब्रोकरेज का कहना है कि Ayodhya Ram Mandir एक सार्थक रूप से बड़ा आर्थिक प्रभाव पैदा कर सकता है. गौरतलब है कि अयोध्या के लिए कई एयरलाइंस ने अपनी उड़ानें शुरू की हैं, हॉसपिटैलिटी सेक्टर में टाटा की इंडियन होटल्स लिमिटेड समेत कई कंपनियों ने अपने प्रोजेक्ट्स शुरू कर दिए हैं. 

85000 करोड़ में क्या बदलाव हुआ?
अयोध्या में राम मंदिर में भगवान श्री राम के 5 वर्ष के राधव स्वरूप की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में की गई. इसी दिन जेफरीज ने अपनी ये रिपोर्ट शेयर की है. जेफरीज के विश्लेषकों ने कहा है कि अयोध्या का राम मंदिर एक बड़े आर्थिक प्रभाव के साथ आता है, क्योंकि भारत को एक नया पर्यटन स्थल मिला है, यहां पर हर साल पांच करोड़ श्रद्धालु और पर्यटक पहुंचेंगे. रिपोर्ट में कहा गया है कि 85,000 करोड़ रुपय में जो मेकओवर किया गया है, उसमें नया हवाई अड्डा, पुनर्निर्मित रेलवे स्टेशन, टाउनशिप, बेहतर सड़क कनेक्टिविटी शामिल हैं. ये सब संभवतः नए होटलों और अन्य फाइनेंशियल एक्टिविटीज के साथ कई गुना प्रभाव डालेगा.


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh