International News / अंतराष्ट्रीय ख़बरे

भूकम्प/1500 मौतें...5,380 घायल...12 घंटों में दो बार प्रलय, तुर्की की मदद के लिए भारत ने बढ़ाया हाथ

1500 people have lost their lives: तुर्की और सीरिया की धरती आज भूकंप के झटकों से दहल उठी। बता दें कि तुर्की में आज (सोमवार) दो बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चके है। जिसमें दो की तीव्रता 7.8 दर्ज की गई है। भूकंप से इन दोनों देशों में अब तक 1500 से अधिक लोगों की मौत हो गई है जबकि घायलों का आंकड़ा 5,380 से अधिक है। भूकंप का केंद्र गजियांटेप इलाके में था, जो सीरिया बॉर्डर से सिर्फ 90 किलोमीटर दूर है।
1500 लोगों गंवा चुके अपनी जान
जानकारी के अनुसार, आज तुर्की में 7.8 के दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप से भारी तबाही हुई। है। 2818 इमारतें जमींदोज हो गईं। वहीं मलबे के भीतर से अब तक 2470 लोगों को बचाया गया है लेकिन अभी भी हजारों लोग मलबे में फंसे हुए हैं। बड़े पैमाने पर बचाव एवं राहत अभियान जारी है। वहीं पीएम मोदी के निर्देश के मुताबिक भारत से रेस्क्यू अभियान के लिए एनडीआरएफ और मेडिकल टीम तुर्की भेजी जाएंगी।
भारत से 2 एनडीआरएफ की टीम जाएंगी तुर्की
इसके साथ राहत सामग्री भी जल्द से जल्द टुर्की के लिए रवाना की जाएगी। वहीं जरूरी उपकरण के साथ डॉक्टर, अन्य स्टाफ और जरूरी दवाएं होंगी। एनडीआरएफ की दो टीमों में 100 जवान होंगे। इनमें डॉग स्क्वायड भी शामिल हैं। इसके अलावा तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोगन ने भूकंप के मद्देनजर आपात बैठक की, जिसमें  भूकंप पीड़ितों के लिए हरसंभव मदद की पेशकश की है।
तुर्की में क्यों आ रहे तबाही वाले भूकंप
दरअसल तुर्की का ज्यादातर हिस्सा एनाटोलियन प्लेट (Anatolian Plate) पर है। एनाटोलियन यानी छोटा एशिया।  इस प्लेट के पूर्व में ईस्ट एनाटोलियन फॉल्ट है। वहीं बाईं तरफ ट्रांसफॉर्म फॉल्ट है। जो अरेबियन प्लेट के साथ जुड़ता है। तुर्की के दक्षिण और दक्षिण-पश्चिम में अफ्रीकन प्लेट है जबकि, उत्तर दिशा की तरफ यूरेशियन प्लेट है, जो उत्तरी एनाटोलियन फॉल्ट जोन से जुड़ा है।
तुर्की के नीचे मौजूद एनाटोलियन टेक्टोनिक प्लेट घड़ी के विपरीत दिशा में घूम रहा है। साथ ही इसे अरेबियन प्लेट धक्का दे रही है। अब ये घूमती हुई एनाटोलियन प्लेट को जब अरेबियन प्लेट धक्का देती है, तब यह यूरेशियन प्लेट से टकराती है। तब भूकंप के तगड़े झटके लगते हैं।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh