National News / राष्ट्रीय ख़बरे

ओडिशा की शराब कंपनी में तलाशी अभियान में 351 करोड़ रुपये से ज्यादा की नकदी सहित तीन करोड़ के आभूषण हुए जब्त

ओडिशा की शराब कंपनी में तलाशी अभियान में 351 करोड़ रुपये से ज्यादा की नकदी सहित तीन करोड़ के आभूषण हुए जब्त।
आयकर विभाग ने हाल में ओडिशा की एक शराब कंपनी में तलाशी अभियान के बाद 351 करोड़ रुपये से ज्यादा की बेहिसाबी नकदी और 2.80 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण जब्त किए हैं। यह जानकारी वित्त मंत्रालय ने मीडिया को दी है।
वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को जारी बयान में बताया कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने ओडिशा की एक शराब कंपनी में तलाशी अभियान के बाद 351 करोड़ रुपये से ज्यादा की बेहिसाबी नकदी और 2.80 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण जब्त किए हैं। मंत्रालय ने किसी का नाम लिए बिना जारी बयान में कहा कि समूह का व्यवसाय झारखंड के रांची स्थित एक परिवार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। परिवार का एक सदस्य ''राजनीति से जुड़ा व्यक्ति'' है।
सीबीडीटी के मुताबिक आयकर विभाग ने छह दिसंबर को देशी शराब, अनाज आधारित शराब के निर्माण और बिक्री, विदेशी शराब की बॉटलिंग, अस्पताल और शैक्षणिक संस्थान चलाने आदि के व्यवसाय में लगे एक समूह पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। इस ऑपरेशन में ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल राज्यों के 10 जिलों में फैले 30 से अधिक परिसरों को कवर किया गया। समूह का व्यवसाय रांची, झारखंड स्थित एक परिवार द्वारा नियंत्रित किया जाता है। समूह के परिवार के सदस्यों में से एक रांची में रहने वाला राजनीतिक रूप से उजागर व्यक्ति भी है।
आयकर विभाग ने इस तलाशी अभियान के दौरान, दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक साक्ष्य पाए गए और जब्त किए गए है। जब्त किए गए सबूतों के प्रारंभिक विश्लेषण से देशी शराब की बेहिसाब बिक्री के रिकॉर्ड, अघोषित नकदी प्राप्तियों के व्यवस्थित विवरण और बेहिसाब नकदी की आवाजाही के संदर्भ का पता चलता है। 
समूह की व्यावसायिक गतिविधियों को देखने वाले मुख्य कर्मचारियों ने भी स्वीकार किया है कि तलाशी अभियान के दौरान मिली और जब्त की गई नकदी, समूह की बेहिसाब आय का प्रतिनिधित्व करती है, जो इसकी कई व्यावसायिक चिंताओं के माध्यम से उत्पन्न हुई है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh