National News / राष्ट्रीय ख़बरे

National Space Day:23 अगस्त को National Space Day के रूप में मनाया जाएगा- PM MODI

National space day:शनिवार सुबह करीब साढ़े 8 बजे का वक्त। जगहः बेंगलुरु का इसरो का कमांड सेंटर। इसरो साइंटिस्ट के चेहरे खुशी से ऐसे दमक रहे थे, मानो 23 अगस्त की शाम विक्रम चांद की सतह पर सफल लैंडिंग के बाद का नजारा हो। तालियों का गड़गड़हाट थम नहीं रही थी। BRICS और ग्रीस का दौरा खत्म कर सुबह-सुबह बेंगलुरु पहुंचे पीएम मोदी ने कुछ सेकंड पहले ही वह ऐलान किया था, जिसने हर वैज्ञानिक का चेहरा खिला दिया था। यह ऐलान था चंद्रयान-3 की कामयाबी के नामकरण का। पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए जैसे ही 23 अगस्त को हर साल 'नैशनल स्पेस डे' के तौर पर मनाने के ऐला किया, पूरा हॉल मानों जोश से भर गया। मोदी ने कहा कि भारत ने इसी दिन चांद पर तिरंगा फहराया है, इसलिए अस दिन को अब नैशनल स्पेस डे यानी राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के रूप में मनाया जाएगा।जहां छोड़े पदचिन्ह, अब वो पॉइंट होगा 'तिरंगा'

पीएम मोदी चंद्रयान-3 की सफलता में चंद्रयान-2 की कोशिश को भी नहीं भूले और उन्होंने एलान किया कि चंद्रमा के जिस स्थान पर चंद्रयान-2 ने अपने पदचिन्ह छोड़े हैं, वह पॉइंट अब तिरंगा कहलाएगा। ये तिरंगा पॉइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा। ये तिरंगा पॉइंट हमें सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती। बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने साल 2019 में चंद्रयान-2 मिशन लॉन्च किया था। यह मिशन असफल हो गया था और चंद्रयान-2 का लैंडर चांद की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग नहीं कर सका था। हालांकि चंद्रयान-2 की विफलता से सीखकर ही भारतीय वैज्ञानिकों ने चंद्रयान-3 मिशन में सफलता हासिल की। यही वजह है कि पीएम मोदी ने तिरंगा पॉइंट को भारतीयों के लिए प्रेरणा बताया।

राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस

प्रधानमंत्री ने कहा कि 23 अगस्त को जब भारत ने चंद्रमा पर तिरंगा फहराया, उस दिन को अब राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस (National Space Day) के रूप में मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत अंतरिक्ष और तकनीक के क्षेत्र में वैश्विक नेता बनकर जरूर उभरेगा। अनुसंधान की ये ताकत भारत को नई ऊंचाइयों  पर लेकर जाएगी और 2047 में भारत को विकसित देश बनाएगी। भारत के शास्त्रों में जो खगोलीय सूत्र हैं, उन्हें वैज्ञानिक तौर पर सिद्ध करने के लिए, नए सिरे से उनके अध्ययन के लिए नई पीढ़ी आगे आए। ये हमारी विरासत के लिए भी जरूरी है और विज्ञान के लिए भी।

 

सीएम योगी ने कू पर लिखा

 

चंद्रमा पर 'तिरंगा फहराने की अभूतपूर्व उपलब्धि की प्रेरणादायी स्मृति को देश वासियों के मन में सदैव जीवंत रखने हेतु अब हर वर्ष 23 अगस्त को National Space Day के रूप में मनाया जाएगा।

 

आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा लिए गए इस निर्णय से देश में अंतरिक्ष अनुसंधान के प्रति एक रचनात्मक व प्रेरक वातावरण निर्मित होगा ।

 

आभार प्रधानमंत्री जी !चंद्रमा के जिस स्थान पर चंद्रयान-2 ने अपने पदचिह्न छोड़े हैं, उस प्वाइंट का 'तिरंगा' नामकरण कर आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने विफलता से कभी भी न हारने का संदेश देश वासियों को दिया है।

 

दृढ़ इच्छाशक्ति, जिजीविषा एवं सतत प्रयत्न का प्रतीक यह 'तिरंगा' प्वाइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा ।चंद्रमा को अपने मस्तक पर धारण करने वाले शिव के नाम में ही कल्याण की भावना अंतर्निहित

 

जिस स्थान पर चंद्रयान-3 का मून लैंडर उतरा है, उस point का आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 'शिवशक्ति' नामकरण 'विश्व कल्याण' के प्रति नए भारत के संकल्प को प्रकट करता है।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh