National News / राष्ट्रीय ख़बरे

CHANDRAYAAN 3 LIVE UPDATE: ISRO ने रचा इतिहास, चंद्रयान-3 ने चंंद्रमा पर की सफल लैंडिंग:live video

Chandrayaan 3 Landing Live Update: इसरो के चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर साफ्ट लैंडिंग की है। चंद्रमा मिशन की सफलता से भारत अमेरिका, चीन और तत्कालीन सोवियत संघ के बाद चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग करने वाला चौथा देश बन गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने चंद्रयान-3 की सफलता पर इसरो समेत देशवासियों को बधाई दी। 

• हरियाणा सीएम का रिएक्शन

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस ऐतिहासिक मौके पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "अरे वाह, मजा आ गया। आज देखिए चंद्रमा हमारे और भी करीब आ गया है। ये बहुत खुशी की बात है। चंद्रमा पर सफलतापूर्वक उतरने के बाद चंद्रयान-3 चंद्रमा की सतह पर भारत की उपस्थिति को दर्शा रहा है। इस महान अवसर पर मैं इसरो और  वैज्ञानिकों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं क्योंकि उनके कौशल, साहस और प्रतिभा के कारण हमें यह उपलब्धि मिली है।"

• पूर्व इसरो प्रमुख क्या बोले?

चंद्रयान-3 की चंद्रमा पर सफल लैंडिंग को लेकर पूर्व इसरो प्रमुख के सिवन ने प्रतिक्रिया देते हुए बधाई दी। उन्होंने कहा, हम वास्तव में उत्साहित हैं...हम लंबे समय से इस पल का इंतजार कर रहे थे। मैं बहुत खुश हूं।"

• केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने दी बधाई 

चंद्रयान-3 के चांद पर सफल सॉफ्ट लैंडिंग पर केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने इसरो समेत पूरे देश को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि हमारे पास लगात प्रभावी तरीकों से सफलता हासिल करने की क्षमता है। उन्होंने आगे कहा कि जहाँ दुनिया चाँद के बारे में कल्पना करती है, हमने वास्तव में चाँद को महसूस किया है। दुनिया चाँद के सपने देखती है और हमने सपने को हकीकत में बदलते देखा है। आसमान कोई सीमा नहीं है।

• अमित शाह-जेपी नड्डा ने बजाईं तालियां

चंद्रयान-3 के चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरने पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने तालियां बजाईं। 

• इसरो ने दी प्रतिक्रिया

इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर कहा कि भारत अब चांद के साउथ पोल पर है। इसरो प्रमुख एस सोमनाथ ने चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर अपनी टीम को बधाई दी। 

• ISRO ने रचा इतिहास

चांद पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग हो चुकी है। इसरो की इस कामयाबी पर पूरे देश में जश्न शुरू हो चुका है। चंद्रयान-3 ने चांद के साउथ पोल पर सफल लैंडिंग की है। 

• पीएम मोदी भी जुड़े

इसरो के मुताबिक, अब तक सब कुछ प्लान के हिसाब से चल रहा है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी साउथ अफ्रीका वीडियो क्रॉन्फ्रेंसिग के जरिए जुड़े हुए हैं।

• पावर डिसेंट चरण जारी

स्वचालित लैंडिंग अनुक्रम (एएलएस) शुरू होने के बाद चंद्रयान-3 लैंडर विक्रम की ऊंचाई कम हो रही है और पावर डिसेंट चरण जारी है। 

• इतिहास रचने से कुछ मिनट दूर

 
चंद्रयान-3 का पावर डीसेंट शुरू हो चुका है। भारत अंतरिक्ष की दुनिया में इतिहास रचने से महज कुछ ही मिनट की दूरी पर है। 

 


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh