National News / राष्ट्रीय ख़बरे

केंद्रीय संचार राज्यमंत्री काशी विश्वनाथ धाम का दर्शन कर हुए अभिभूत, गंगा आरती में भी हुए शामिल

वाराणसी: केंद्रीय संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने अपने तीन दिवसीय धर्म एवं संस्कृति की प्राचीन ऐतिहासिक काशी नगरी के भ्रमण के दौरान डाक विभाग के महिला सशक्तिकरण उत्सव और सी डॉट व बीएसएनएल की 4 जी सेवा का शुभारंभ किया, वहीं  काशी कोतवाल कालभैरव के दरबार में माथा टेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया। नवनिर्मित नमो घाट पर गंगा जी के आचमन उपरांत दशाश्वमेध घाट की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती में सम्मिलित होकर माँ गंगा का आशीर्वाद लिया। श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाकर रुद्राभिषेक एवं अर्चन पूजन कर माथा टेक कर आशीर्वाद प्राप्त किया। संचार राज्य मंत्री  देवुसिंह चौहान ने कहा कि काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन पाना अनेक जीवन का पुण्य प्रताप है। आज बाबा के दर्शन पाकर मैं धन्य हो गया। इस दौरान उनके साथ  वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल श्री कृष्ण कुमार यादव भी रहे।  

काशी दर्शन से अभिभूत संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने कहा कि लगभग 12 वर्ष पहले काशी आया था तब  मैंने सोचा भी नहीं था कि काशी नगरी ऐसी भी हो सकती है। माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में तब की काशी नगरी और आज की काशी नगरी में बहुत ही परिवर्तन और निरंतर विकास दिखाई पड़ रहा है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में काशी के लोग अपने आप को गौरवान्वित महसूस करते हैं। नव्य भव्य काशी नगरी को देखकर अपने भ्रमण के दौरान संचार राज्य मंत्री बहुत ही आह्लादित हुए। 

संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने महात्मा बुद्ध की प्रथम उपदेश स्थली सारनाथ का भी भ्रमण किया। इस दौरान पुरा अवशेषों को निहारने के साथ-साथ धमेख स्तूप, मूलगंधकुटी बौद्ध मंदिर और महाबोधि वृक्ष के दर्शन भी किए। महाबोधि सोसायटी के संयुक्त सचिव वेन. आर. सुमिथानंदा थेरो ने उन्हें बौद्ध साहित्य भी भेंट किया।राजकीय संग्रहालय में राज चिन्ह पर अंकित अशोक स्तम्भ, पुरा अवशेषों और बौद्ध संस्कृति की परम्परा को उन्होंने बखूबी देखा और इसकी सराहना की। लहरतारा स्थित कबीर प्राकट्य स्थल का भी उन्होंने दर्शन किया। यहाँ पर मठ के महंत गोविंद दास शास्त्री ने उन्हें संत कबीर से संबंधित साहित्य भी भेंट किया। मंत्री ने कहा कि हम बचपन से ही संत कबीर को पढ़ते आ रहे हैं, ऐसी में संत कबीर मठ और सरोवर के दर्शन पाकर धन्य महसूस कर रहा हूँ। 

उन्होंने कहा कि काशी शिव की नगरी, आध्यात्म की नगरी, संस्कृति की नगरी, महात्माओं की नगरी और महान आत्माओं की नगरी है। यहाँ से प्राप्त ज्ञान और उपदेश को आत्मसात कर और उन मानवीय आदर्शों के मार्ग पर चलकर ही आज भारत विश्वगुरू बनने में अहम भूमिका निभा रहा है ।

भ्रमण के दौरान वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल  कृष्ण कुमार यादव, प्रवर डाक अधीक्षक राजन, डाक अधीक्षक हेमंत कुमार, सहायक अधीक्षक आर.के. चौहान, सुरेंद्र चौधरी, डाक निरीक्षक श्रीकांत पाल सहित तमाम अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh