National News / राष्ट्रीय ख़बरे

वाराणसी से कोलकाता का सफर 10 घंटे में तय होना निश्चित

वाराणसी एक्सप्रेसवे--- अब दिल्ली से कोलकाता का सफर 17 घंटे में होगा पूरा, करीब 7 घंटे की होगी बचत, जानें कब बनकर होगा तैयार
-
नई दिल्ली । देश में तेजी से बन रहे एक्सप्रेसवेज़ ने राज्यों की दूरी को बेहद कम कर दिया है। इस बीच खबर है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगले तीन सालों में वाराणसी एक्सप्रेस भी बनकर तैयार हो जाएगा। इस एक्सप्रेसवे के जरिये दिल्ली से कोलकाता महज 17 घंटे में पहुंचा जा सकेगा, यानी दिल्ली से देर शाम की ड्राइव आपको अगले दिन लंच तक कोलकाता पहुंचा सकती है। सड़कों के इस आधुनिक विस्तार से जहां ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के जरिए वाराणसी से कोलकाता का सफर 10 घंटे में तय होना निश्चित किया गया तो वहीं अब दिल्ली से कोलकाता का सफर भी 17 घंटे में पूरा कर करीब 7 घंटे की बचत करेगा।
बता दें कि एक्सप्रेसवे के निर्माण हो जाने से वाराणसी-दिल्ली की यात्रा में पहले के मुकाबले कम समय लगता है। वहीं अब दिल्ली से कोलकाता का सफर भी 17 घंटे में पूरा कर करीब 7 घंटे की बचत करेगा। यह यात्रा प्रस्तावित वाराणसी-कोलकाता ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे से संभव हो सकेगी। इस एक्सप्रेसवे से आप दिल्ली से कोलकाता मात्र 17 घंटे में पहुंच जाएंगे। अभी इस दूरी को तय करने में ज्यादा समय लगता है.
दिल्ली से वाराणसी के सफर की बात की जाए तो पूर्वांचल, लखनऊ-आगरा और यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए 10 घंटे का यह सफर पहले ही संभव किया जा चुका है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों का कहना है कि 3000 करोड़ रुपए की लागत वाला वाराणसी-कोलकाता एक्सप्रेसवे 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके एक बार बनकर तैयार हो जाने पर वाराणसी से कोलकाता जाने में लगने वाला समय 6-7 घंटे तक कम कर देगा। इस प्रस्तावित एक्सप्रेसवे की मंजूरी सितंबर 2021 में ही मिल गई थी।
यह एक्सप्रेसवे रफ्तार के साथ ही कई इलाकों की सूरत को भी बदल देगा। यह मोहनिया, रोहतास, सासाराम, औरंगाबाद, गया, चतरा, हजारीबाग, रांची, बोकारो, धनबाद, रामगढ़, हावड़ा और अन्य जगहों से होकर गुजरेगा। एनएचएआई के मुताबिक, यह एक्सप्रेसवे वाराणसी के रिंग रोड से शुरू होगा और बंगाल के हावड़ा जिले के एनएच-16 पर जाकर मिलेगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh