National News / राष्ट्रीय ख़बरे

AGNEEPATH SCHEME: बड़ा ऐलान, अब ITI- पॉलिटेक्निक पास आउट लोग सेना में हो सकेंगे भर्ती

Big change in Agneepath scheme: अग्निपथ योजना को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है। बता दें कि अब ITI- पॉलिटेक्निक पास आउट लोग भी अग्निपथ योजना में आवेदन कर सकेंगे। इस योजना में बदलाव केंद्र सरकार की और से किया गया है। दरअसल 16 फरवरी से अग्निपथ योजनाके तहत भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के रजिस्‍ट्रेशन शुरू हुए हैं और लास्‍ट डेट 15मार्च 2023है जबकि चयन परीक्षा 17अप्रैल 2023को आयोजित की जाएगी।
अग्निपथ योजना में बड़ा बदलाव
बता दें कि केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव किया है। इसके तहत ITI- पॉलिटेक्निक पास आउट लोग भी आवेदन कर सकेंगे। यानी अब ITI- पॉलिटेक्निक पास आउट लोग भी सेना में भर्ती गो सकेंगे। हाल ही में (16 फरवरी) अग्निपथ योजनाके तहत भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के रजिस्‍ट्रेशन शुरू हुए हैं। अग्निपथ भर्ती वर्ष 2023-24के लिए अविवाहित पुरुष अभ्यर्थी आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की लास्‍ट डेट 15मार्च 2023है जबकि चयन परीक्षा 17अप्रैल 2023को आयोजित की जाएगी।
नोटिफिकेशन क जरिए दी जानकारी
इसकी जानकारी एक नोटिफिकेशन के जरिए दी गई थी। वहीं नोटिफिकेशन मे कहा गया कि अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल क्‍लर्क, स्‍टोर कीपर, ट्रेड्समैन के पद भरे जाएंगे। अग्निवीर चयन प्रक्रिया में हाल ही में किए गए बदलाव के बाद अब उम्‍मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसमें क्‍वालिफाई होने वाले उम्‍मीदवार ही फिजिकल टेस्‍ट के लिए आमंत्रित किए जाएंगे। लिखित परीक्षा 17अप्रैल को आयोजित की जाएगी। 


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh