Education world / शिक्षा जगत

योग दिवस पर पूर्वांचल विश्वविद्यालय दर्ज़ करायेगा गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम


जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय, जौनपुर में विश्व योग दिवस-2024 के उपलक्ष्य में बुधवार को कुलपति प्रो वंदना सिंह जी की अध्यक्षता में एक महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई। इस बैठक का उद्देश्य विश्व योग दिवस 2024 के अवसर पर उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग एवं राजभवन सचिवालय के द्वारा ऑनलाइन शपथ ग्रहण कर अपने तथा अपने परिवारजनों को जीवनशैली में योगाभ्यास को सम्मलित करके अपने स्वास्थ्य को उन्नत बनाने हेतु लोगों को प्रेरित करने के उद्देश्य से व्यापक स्तर पर अभियान के अंतर्गत विश्व की प्रतिष्ठित गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षण संस्थान/विश्वविद्यालय का नाम दर्ज कराना है। ।

बैठक की अध्यक्षता विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर वंदना सिंह ने की। उन्होंने विश्वविद्यालय के संकाय अध्यक्ष, विभागाध्यक्ष और संबद्ध महाविद्यालय के प्राचार्यों/प्रबंधकों एवं शिक्षकों को संबोधित करते हुए इस महत्वपूर्ण प्रयास में उनकी सक्रिय भागीदारी करने हेतु आह्वान किया। कुलपति ने कहा कि योग भारत की प्राचीन धरोहर है और इसे वैश्विक स्तर पर सम्मानित करना हमारी जिम्मेदारी है।

 बैठक में ऑनलाइन 12 से 18 जून, 2024 तक चल रहे ऑनलाइन शपथ अभियान में विश्वविद्यालय को प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अग्रिम पंक्ति में आने हेतु विस्तृत कार्ययोजना पर चर्चा की गई। यह तय किया गया कि विश्वविद्यालय परिसर एवं आस पास के क्षेत्रों में एक भव्य योग शिविर तथा योग से संबंधित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसमें विश्वविद्यालय के  समस्त हितकारकों की प्रतिभागिता सुनिश्चित की जाएगी। कार्यक्रम की सफलता के लिए अमृत लाल, उपकुलसचिव ने कहा कि जैसा पूर्वांचल विश्वविद्यालय सदैव से ही प्रदेश में अग्रिम पंक्ति में रहा है और इस आयोजन में भी अपने समस्त शिक्षकों, कर्मचारियों एवं छात्रों के सहयोग से अग्रिम पंक्ति में रहेगा। 

विश्व योग दिवस एवं गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के समन्वयक डॉ मनोज कुमार पाण्डेय ने उपस्थित लोगों को इस अभियान और गिनीज़ बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में कैसे प्रतिभाग करना है तथा कैसे हम सभी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर विश्वविद्यालय को प्रथम स्थान प्राप्त कर सकते है, के विभिन्न पहलुओं को अवगत कराया।
अंत में, कुलपति ने सभी उपस्थित लोगों को इस ऐतिहासिक कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए पूरी मेहनत और उत्साह के साथ काम करने का आह्वान किया।

 उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय इस आयोजन के माध्यम से न केवल गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराएगा, बल्कि योग के प्रति जनसाधारण में जागरूकता भी बढ़ाएगा।
इस अवसर पर वित्त अधिकारी संजय राय ने सभी को इस अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेने हेतु प्रेरित किया।


इस अवसर पर वित्त अधिकारी संजय राय, प्रो.अजय द्विवेदी, परीक्षा नियंत्रक अजीत सिंह उपकुलसचिव अमृतलाल, बबिता सिंह, प्रो मनोज मिश्र, एनएसएस समन्वयक डॉ राजबहादुर यादव, प्रो प्रमोद यादव, प्रो. गिरधर मिश्र, डॉ प्रमोद कुमार, डॉ सुजीत चौरसिया, डॉ अनुराग मिश्र, अध्यक्ष नंद किशोर सिंह, महामंत्री रमेश यादव, डॉ प्रमोद कौशिक, डॉ अमित वत्स, संतोष मौर्य, जितेंद्र पांडेय इत्यादि रहे।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh