National News / राष्ट्रीय ख़बरे

आज की बड़ी खबरों पर नज़र।। हिमाचल सरकार सामान्य श्रेणी और जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों के 24 अध्यापकों को पुरस्कार देकर सम्मानित .....

आज की बड़ी खबरों पर नज़र।।
हिमाचल सरकार सामान्य श्रेणी और जनजातीय और दुर्गम क्षेत्रों के 24 अध्यापकों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। बता दें कि नवोन्मेष को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार छह विशेष पुरस्कार भी प्रदान करेगी।

2 दिल्ली में भाजपा मुख्यालय AAP के सीनियर नेता सचिन राय भाजपा में शामिल हो गए। इस मौके भाजपा के वरिष्ठ नेता और महासचिव अरुण सिंह और दिल्ली प्रदेश के अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने सचिन राय को भाजपा में शामिल कराया। सचदेवा ने कहा कि बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी है। हमारी पार्टी में आपका स्वागत है। इस मौके पर सचिन राय ने अरुण सिंह और वीरेंद्र सचदेवा का धन्यवाद किया।

3 कांग्रेस ने संसद में कई विधेयकों को धन विधेयक के रूप में पारित किये जाने से जुड़े मामले पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट के संविधान पीठ गठित करने के निर्णय का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि मौजूदा चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ के इस साल नवंबर में सेवानिवृत्त होने से पहले इस पर फैसला आ जाएगा.कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने यह दावा भी किया कि सरकार ने धन विधेयक से संबंधित संविधान के अनुच्छेद 110 का घोर दुरूपयोग किया है.

4 श्री अकाल तख्त पर शिरोमणि अकाली दल के सुप्रीमो सुखबीर बादल को तलब किया है। उन्हें 15 दिनों के भीतर खुद पेश होकर स्पष्टीकरण देने को कहा है। बादल की मौजूदगी में हुए बजर गुनाह के लिए पेश किए गए माफी नामा की रोशनी में किया गया है। सुखबीर बादल अब अकाल तख्त पर पेश होंगे।

5 लोकसभा चुनाव के बाद देहरादून में भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक हुई। कार्यसमिति के बैठक के पहले सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लगातर तीसरी बार देश की कमान संभालने पर बधाई प्रस्ताव पारित किया गया। इसके अलावा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मुख्य सेवक के रूप में तीन साल पूरे होने पर बधाई प्रस्ताव पास किया गया। भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक ग्राफिक एरा विश्वविधालय के सभागार में आयोजित की गई।

6 झामुमो के पूर्व विधायक व आजसू के केंद्रीय सचिव अकील अख्तर ने आजसू को छोड़ दिया है। काफी दिनों से अकील के आजसू छोड़ने के कयास लगाए जा रहे थे। अकील ने अपना इस्तीफा संबंधी पत्र आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो को भेज एक्स पर इसकी जानकारी दी। बता दें कि अकील के बेटे व युवा नेता अफीफ अमसल भी आजसू छोड़ चुके हैं।

7 मध्य प्रदेश के धार जिले स्थित भोजशाला के वैज्ञानिक सर्वेक्षण के खिलाफ याचिका पर शीर्ष अदालत में सुनवाई की जाएगी। अदालत ने इस मामले पर सुनवाई के लिए सहमति जताई है। आपको बता दें कि इस मध्य युग की भोजशाला पर हिंदू और मुस्लिम, दोनों ही समुदाय अपना दावा करते हैं।
8 नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने तलाक के मामले में सुप्रीम अदालत का दरवाजा खटखटाया है। अब्दुल्ला की अर्जी पर अदालत ने उनकी पत्नी पायल अब्दुल्ला को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। अब्दुल्ला ने अदालत से कहा कि हमारी शादी टूट चुकी है और अब रिश्ते सुधर नहीं सकते। इसलिए तलाक चाहिए।

9 राजस्थान विधानसभा में बीते 3 जुलाई से बजट सत्र चल रहा है. बजट सत्र के दौरान सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी और मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस में कई मुद्दों पर जमकर सियासी खींचतान और रस्साकशी देखने को मिल रही है. बजट सत्र के दौरान राजस्थान कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने बोलते हुए प्रदेश की बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा. इस दौरान उन्होंने कविता के माध्यम से महंगाई, बेरोजगारी, अपराध, महिला अपराध, एमएसपी, बिजली-पानी सहित कई मुद्दों पर घेरा.

10 असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बताया कि साल 1971 से पहले असम में नागरिकता संशोधन अधिनियम के तहत महज आठ लोगों ने आवेदन किया है। इसमें से केवल दो लोग ही साक्षात्कार देने के लिए आए। इतना ही नहीं उन्होंने आगे कहा कि जो भी व्यक्ति 2015 से पहले भारत आया है, उसे नागरिकता के लिए आवेदन करने का पहला अधिकार है। अगर वे आवेदन नहीं करते हैं, तो उनके खिलाफ केस दर्ज किया जाएगा।


Leave a comment

Educations

Sports

Entertainment

Lucknow

Azamgarh